in

कोविड टेस्ट की रिपोर्ट अब मिलेगी 48 घंटें से पहले

 धर्मशाला(लो.स.वि):– कांगड़ा जिला में अब कोविड टेस्ट की रिपोर्ट 48 घंटें से पहले ही संबंधित व्यक्ति को मिल जाएगी। इस बाबत कांगड़ा जिला में पिछले सभी टेस्ट के सेंपल की रिपोर्ट भी जारी कर दी गई है तथा स्वास्थ्य विभाग की ओर से सेंपल की रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड टेस्ट के सेंपल की रिपोर्ट को बिना देरी के लोगों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई ताकि किसी भी तरह की असमंजस की स्थिति लोगों में नहीं रहे। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में टेस्टिंग सुविधा का विस्तारीकरण भी किया गया है ताकि कोविड संक्रमण को फैलने से रोका जा सके और कोविड संक्रमितों का उचित उपचार समय पर किया जा सके।

उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि मार्च 2021 में कुल 29682 सेंपल लिए गए थे जिसमें टेस्टिंग दर प्रति एक हजार पर 18 थी जबकि अप्रैल माह में 52347 सेंपल लिए गए थे जिसमें टेस्टिंग दर प्रति एक हजार पर 31 थी और इस माह में अभी तक 59418 सेंपल लिए जा चुके हैं जो कि एक हजार पर टेस्टिंग दर 37 है।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि लोगों को भी खांसी, बुखार इत्यादि के लक्षण होने पर टेस्टिंग करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि प्रारंभिक तौर पर कोरोना संक्रमण का पता लगाया जा सके और सही समय पर कोविड संक्रमितों का उपचार आरंभ किया जा सके।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि पिछले एक वर्ष में जिला में चार लाख दस हजार 649 कोविड के सेंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में कोविड टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है तथा लोगों को भी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर कोविड टेस्ट के लिए पंचायत प्रतिनिधियों तथा आशा वर्क्स के माध्यम से सूचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों से भी आग्रह किया गया है कि सामाजिक दूरी, मास्क का उपयोग करने तथा हाथ बार बार धोने के लिए भी आग्रह किया जा रहा है तथा जरूरी होने पर ही घर से निकलने की हिदायतें भी दी जा रही हैं ताकि समाज को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

ग्रीनको ग्रुप ने राज्य को ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर किए प्रदान

प्रशासन द्वारा प्रवासी गरीब परिवारों को किया गया राशन प्रदान