in

कोविड महामारी में भी छात्रों का भविष्य संवार रहा बहुतकनीकी संस्थान

हिमवंती मीडिया/धर्मशाला

कोविड महामारी के इस दौर में बहुतकनीकी संस्थान कांगड़ा ने विद्यार्थियों की सोच को सकारात्मक रखने और उर्जा को सही दिशा में व्यवस्थित करने की पहल की गई है। वेबीनार के माध्यम से छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ वर्चुअल विजिट भी आयोजित करवाई जा रही हैं ताकि विद्यार्थियों का भविष्य सुदृढ़ बन सके।
इस बाबत बुधवार को वेबीनार के माध्यम से विद्यार्थियों के साथ संवाद भी कायम किया जिसमें चिन्मया मिशन से ईंजीनियर वेंकटरमन ने विद्यार्थियों का मागदर्शन करते हुए कहा कि कोविड महामारी में कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए इसके साथ ही नियमित तौर पर योग करें और अध्यात्म के माध्यम से अपनी उर्जा को व्यवस्थित करें।

उन्होंने कहा कि जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम जरूरी है इसके साथ ही भी किसी भी स्तर पर निराश होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि महान व्यक्तियों की जीवन गाथा को अवश्य पढ़ें तथा जीवन मूल्यों को आत्मसात करने का प्रयास करें। उन्होंने विद्यार्थियों से नशे से दूर रहने का आहवान करते हुए कहा कि जीवन और समाज निर्माण के लिए नशे से हमेशा दूर रहें।

इससे पहले प्रिंसिपल संजीव गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कोविड महामारी के दौर में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि कोविड कार्यकाल में भी विद्यार्थियों की पढ़ाई आनलाइन करवाने के साथ साथ अन्य गतिविधियों को भी वर्चुअल माध्यम से पूरा किया जा रहा है।
 इस अवसर पर कार्यक्रम के समन्वयक विद्युत विभाग के एचओडी राजेंद्र सिंह बरवाल ने कहा कि बहुतकनीकी संस्थान के छात्रों के लिए नियमित तौर पर आनलाइन कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं इससे पहले व्यवसायिकता और सफलता विषय पर भी वेबीनार आयोजित किया जा चुका है जिसमें ट्रिनिटी कालेज डबलिन से समुल भट्ट द्वारा छात्रों का मागदर्शन किया गया है इसके अलावा वर्चुअल विजिट भी आयोजित करवाई गई हैं। छात्रों राजेश, पुनीत का कहना है कि कोविड महामारी के दौर में भी बहुतकनीकी कालेज प्रशासन द्वारा छात्रों के कैरियर से जुड़े हर पहलु का ध्यान रखा जा रहा है इसके साथ ही शैक्षणिक कमियों को भी दूर करने के लिए प्रयास किया गया है और समय समय पर बेवीनार के माध्यम से बेहतर कैरियर बनाने के लिए सार्थक मार्गदर्शन मिल रहा है।

2001 बैच के HAS रहे हरबंस सिंह ब्रेसकोंन बने आईएएस

युवाओं के लिए रोजगार प्राप्त करने में सहायक बना हरित कौशल विकास कार्यक्रम