in

गांव में एक दूसरे की मदद के लिए आगे आते है लोग, मिलजुलकर कर रहे गरीब व्यक्ति की देखभाल

हिमवंती मीडिया/प्रीति चौहान

एक तो मंहगाई की मार और उपर से गरीबी से जमनु की हालत इतनी दयनीय हो गई है कि वे दो वक्त की रोटी के लिए भी मोहताज हो गए है। ग्राम पंचायत गुईला निवासी जमनु से ग्राम पंचायत कमरऊ के युवा प्रधान मोहन ठाकुर और उनकी टीम मिली और उनकी मदद की। इसके साथ ही उन्होंने सभी पंचायत वासियों से आग्रह किया कि जमुन की मदद करें।

मोहन ठाकुर का कहना है कि वे अपनी टीम के साथ मौके पर गए और जमनु के इलाज़ के लिए 5000 रुपए की नगद धन राशि दी। बताया जा रहा है कि जमनु बहुत गरीब है और अपना घर भी नही है। इनका कोई परिवार भी इनके साथ नही है। यह एससी समुदाय से सम्बंध रखते है और यह व्यक्ति गांव की शादियों में जाकर जूठे बर्तन उठाना, गंदी नालियों को साफ करना, मृत पशुओं को उठाना यहां तक कि टॉयलेट के गड्ढे तक भी साफ करते हैं।

स्थानीय लोगों का कहना है कि जमनु ने कभी भी कोई कार्य करने में शर्म नहीं की और गत दिनों ही शादियों में कार्य करते हुए अचानक जमुन की तबीयत खराब हो गई, जिससे वे अभी भी नहीं उभर पाए हैं और उनका हाथ और पैर काम नहीं कर रहे हैं जिस कारण से गुईला के ही स्थानीय निवासी उनकी देखभाल कर रहे हैं और उन्हें खाना खिला रहे हैं।

इसी को लेकर ग्राम पंचायत कमरऊ के प्रधान को फोन पर सूचना मिली कि गांव में इस प्रकार से व्यक्ति है, जिन्हें मदद की आवश्यकता है और अब ना केवल स्थानी ग्रामीण बल्कि अन्य गांव के लोग भी जमनु की मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बाजार में लगाई दुकानें

एबीवीपी छोड़ कई छात्र एनएसयूआई में हुए शामिल, बोले- संगठन ने की अनदेखी