in

जिला के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियां प्रारूप में प्रकाशित

हिमवंती मीडिया/मंडी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बताया कि निकट भविष्य में होने वाले विधानसभा निर्वाचन-2022 को मध्यनजर रखते हुए जिला मंडी के सभी दस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियां पहली अक्तूबर, 2022 को अहर्ता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 16 अगस्त को सभी मतदान केंद्रो तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के कार्यालय में कर दिया गया है । प्रारूप मतदाता सूचियां 16 अगस्त से 11 सितम्बर, 2022 तक उपरोक्त स्थानों पर निःशुल्क निरीक्षण तथा विभिन्न प्रकार के दावे  आक्षेप दर्ज करने के लिए उपलब्ध रहेगी । उन्होंने बताया कि विशेष अभियान के तहत 27 व 28 अगस्त तथा 3 व 4 सितम्बर को राजनैतिक दलों के बूथ लेबल एजैंटों के दावे व आक्षेप प्राप्त किए जायेंगे । दावे व आक्षेपों का 26 सितम्बर को निपटारा किया जायेगा तथा 10 अक्तूबर को फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जायेगा ।

उन्होंने जिला के सभी नागरिकों, राजनैतिक दलों, गैर सरकारी स्वयंसेवी संगठनों, महिला व युवा मंडलों से आहवान किया कि वे प्रारूप प्रकाशन की अवधि 16 अगस्त से 11 सितम्बर तक प्रारूप में प्रकाशित मतदाता सूचियों का निरीक्षण कर लें और पात्र नागरिकों के नाम दर्ज करवाने तथा अपात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूची में से हटवाने में अपना सहयोग प्रदान करें ।  उन्होंने बताया कि मतदाता किसी भी कार्य दिवस में अपने मतदान केंद्र में जाकर अभिहित अधिकारी या मतदान केंद्र के बूथ लेबल अधिकारी के कार्यालय में जाकर एक रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो, आधार संख्या, आयु और निवास के प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि साथ लेकर अपना और अपने परिवार के बच्चे जो पहली अक्तूबर 2022 को 18  वर्ष की आयु या इससे अधिक आयु पूर्ण कर रहे हैं, उन सभी सदस्यों के नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करवाएं। पूर्व में पंजीकृत मतदाता भी अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों के नाम मतदाता सूची में दर्ज होने की पुष्टि अवश्य करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि कोई मतदाता किसी कारणवश घर से बाहर है तो वह गूगल पले स्टोर से वोटर हैल्पलाइन एप डाउनलोड करके या भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल में जाकर फार्म-6 भर कर अपना नाम आनलाईन भी दर्ज कर सकते हैं। उन्होंने जिला के आम जनता से आग्रह किया कि आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत सभी इस अंतिम अवसर का अवश्य लाभ उठाएं और निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

निर्वाचक नामावली से संबंधित दावा या आक्षेप 11 सितम्बर तक करें प्रस्तुत 

आर्य समाज ने वेद प्रचार व भजन किए आयोजित