in

जिला पंचायत विकास योजना की वार्षिक योजनाओं का किया गया अनुमोदन

हिमवंती मीडिया/मंडी

जिला परिषद मंडी की त्रैमासिक बैठक गुरुवार को जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिला परिषद कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में आयोजित इस बैठक में 15वंे वित्तायोग के तहत वर्ष 2020-21 की दूसरी किश्त के शेल्फ तथा वर्ष 2021-22 के लिए जिला पंचायत विकास योजना की वार्षिक योजनाओं का अनुमोदन किया गया । इसके अतिरिक्त गत त्रैमासिक आय-व्यय का भी बैठक में अनुमोदन किया गया ।

बैठक के उपरांत जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा ने बताया कि बैठक में मनरेगा के तहत चालू वित्त वर्ष में जिला के समस्त विकास खंडों के लिए 205 करोड़ रुपये की अतिरिक्त शेल्फ का अनुमोदन किया गया। इसमें विभिन्न विकास खंडों में 9826 योजनाओं के काम किए जाएंगे।इसके अलावा जिला में लाईन डिपार्टमेंट के माध्यम से किए जाने वाले 162 कार्यों के लिए 14 करोड़ रुपये की अतिरिक्त शेल्फ का अनुमोदन किया गया। वहीं जिला में 81 योजनाओं के लिए 1.29 करोड़ रुपये की कार्योत्तर स्वीकृति दी गई।
उन्होंने बताया कि बैठक में जिला परिषद के जेल रोड़ स्थित भवन के जीर्णोद्धार के कार्य को भी अनुमति दी गई। इस पर करीब 9 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे।

जन सहभागिता से मनाएंगे आजादी का अमृत महोत्सव
पाल वर्मा ने बताया कि बैठक में 15 अगस्त 2022 को देश की आजादी की 75 वर्षगांठ मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आरंभ किए गए आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की कड़ी में मंडी जिला में विभिन्न गतिविधियों के आयेाजन को लेकर भी चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि मंडी जिला में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 19 जुलाई से चार हफ्ते के विशेष कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। इसमें जनभागीदारी और सभी विभागों के सहयोग से जिलाभर में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

बता दें, आजादी का अमृत महोत्सव भारत की स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। यह महोत्सव जनभागीदारी की भावना में एक जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। बैठक में जिला परिषद सदस्य, जिला पंचायत अधिकारी हरि सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कांगड़ा जिला में अब कोविड के एक्टिव केस हुए 164

मुख्यमंत्री ने बीबीएनआईए आगामी पूर्वी औद्योगिक गलियारे के रूप में विचार करने के लिए केन्द्र सरकार का आभार किया व्यक्त