in

2022 के इस माह तक सभी ग्रामीण घरों को नल से स्वच्छ एवं पर्याप्त जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित

हिमवन्ती मीडिया/धर्मशाला
 जल जीवन मिशन के तहत कांगड़ा जिला में जुलाई 2022 तक सभी ग्रामीण घरों को नल से स्वच्छ एवं पर्याप्त जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
   उपायुक्त ने वीरवार को डीआरडीए सभागार में जल स्वच्छता मिशन की बैठक की समीक्षा करते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जल शक्ति विभाग को जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए सुचारू मॉनिटरिंग सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि लोगों को स्वच्छ जल प्राप्त हो सके।
    उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि चालू वित वर्ष  के लिए 74877 घरेलू नल कनेक्शन का लक्ष्य निर्धारित किया था जिसे पूरा कर लिया गया है इसी तरह से चालू वित वर्श में 2684 स्कूलों तथा 3555 आंगनबाड़ी केेंद्रों को नल कनेक्शन के साथ जोड़ा गया है।
    उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला मे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत को पानी उपलब्ध करवाने के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कांगड़ा जिला को 811 लाख की फंडिंग हुई है जिसमें से 561 लाख की राशि खर्च की जा चुकी है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि 15वें वितायोग के तहत निर्धारित दिशा निर्देशों के तहत भी पेयजल स्कीमों के रखरखाव के लिए उचित मदद की जाएगी
इस के लिए आईपीएच तथा ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ पेयजल स्कीमों का सुदृढ़ीकरण भी सुनिष्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईपीएच विभाग को माइनिंग तथा लाडा फंड उपलब्ध करवाने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे ताकि ग्रामीण स्तर पर लोगों को पेयजल की बेहतर सुविधा मिल सके।
  इससे पहले अधिशासी अभियंता रोहित धीमान ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जल जीवन मिशन की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आईपीएच विभाग निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए तत्परता के साथ कार्य कर रहा है।

पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाली गतिविधियों की समीक्षा बैठक सम्पन

जब तक मां भीमाकाली चाहेगी, तब तक करता रहूंगा, प्रदेश की सेवा बोले पूर्व मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह