in

ज्ञानोदय शिक्षा योजना के तहत नाहन क्षेत्र के तीन स्कूलों में व्यय होंगे 45 लाख : डॉ. बिन्दल

हिमवंती मीडिया/नाहन

विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने बताया कि शिक्षा विभाग के अधीन सिरमौर जिला में 9 प्राथमिक पाठशालाओं में 1.35 करोड़ रुपये स्वर्ण जयंति ज्ञानोदय उत्कृष्ट विद्यालय शिक्षा योजना के तहत व्यय किए जा रहे हैं, जिसमें से 45 लाख रुपये नाहन विधानसभा क्षेत्र के तीन स्कूलों के लिए स्वीकृत किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 15 लाख रुपये राजकीय प्राथमिक पाठशाला माॅडल स्कूल नाहन, 15 लाख रुपये राजकीय प्राथमिक पाठशाला माजरा और  15 लाख रुपये राजकीय प्राथमिक पाठशाला मोगीनंद स्कूल में व्यय किए जाएंगे। इन स्कूलों में यह धनराशि स्कूल भवनों की मुरम्मत, स्कूल के लिए कंप्यूटर सुविधा एवं स्मार्ट क्लास आरम्भ करने, खेल सामान, सांस्कृतिक परिधान, कोविड के दृष्टिगत थर्मल स्कैनर, सेनिटाइ्रजर आदि पर व्यय किए जाने  प्रस्तावित हैं।

डॉ. बिन्दल ने बताया कि नाहन विधानसभा क्षेत्र में गत तीन वर्षों के दौरान विभिन्न प्राथमिक स्कूल भवनों के निर्माण पर करीब 90 लाख रुये व्यय किए गए हैं। इसी प्रकार स्कूल भवनों की मुरम्मत हेतु 13 लाख रुपये व्यय किए जा रहे हैं।
डॉ. बिन्दल नाहन में शिक्षा अधिकारियों के साथ विभिन्न स्कूल भवनों के निर्माण सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में उप निदेशक उच्च शिक्षा दया राम, प्रारम्भिक शिक्षा के ओएसडी डॉ. मोही राम, सैक्शन आफिसर तारा सिंह, अजय जोशी, डाईट प्रिंसिपिल ऋषि पाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण वी.के. अग्रवाल अधिकारी रहे।डॉ. बिन्दल ने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि स्कूलों में में चल रहे निर्माण कार्यों पर विशेष तौर पर निगरानी रखें ताकि सभी स्कूलों के कार्यों में गुणवत्ता बनाई रखी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी स्कूलों में जरूरत के अनुरूप निर्माण और मुरम्मत के लिए धनराशि व्यय कर रही है और कार्य की गुणत्ता की जिम्मेवारी सम्बन्धित स्कूल और शिक्षा अधिकारियों की है।

शिक्षा अधिकारियों ने डॉ. बिन्दल से प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के नाहन स्थित पुराने और जर्जर हो चुके उप-निदेशक भवन के स्थान पर नये भवन के निर्माण की मांग भी रखी, जिसके बारे में उन्होंने सम्बन्धित दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए भी कहा। नाहन ग्राम पंचायत के तहत राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटड़ी के भवन के लिए भी भूमि के चयन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भी डा. बिन्दल ने शिक्षा अधिकारियों को कहा। इससे पहले डॉ. बिन्दल ने शिक्षा अधिकारियों के साथ आयोेजित बैठक में जिला और प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारियों के निधन पर शोक प्रकट किया।

सिरमौर में 16 जून को 27 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण – डॉ. पराशर

निर्वासित तिब्बती सरकार के राष्ट्रपति ने समर्थन के लिए मुख्यमंत्री का आभार किया व्यक्त