in

दोगुणी गति से हासिल करें लक्ष्यों को अधिकारीः गोविंद ठाकुर

हिमवंती मीडिया/रमेश कंवर 

 कुल्लू जिले का 24वां जनमंच मनाली विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय हरिपुर में आयोजित किया गया। जनमंच की अध्यक्षता शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जनमंच में मनाली विधानसभा क्षेत्र की कुल 13 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई। इन में बुरूआ, चचोगा, गोजरा, हलाण-एक, जगतसुख, करजां, नग्गर, पल्चान, प्रीणी, रूसमू, सरसेई, सोयल तथा वशिष्ट पंचातयों के चुने हुए प्रतिनिधियों सहित सैंकड़ों लोग शामिल हुए जिनकी शिकायतों की सिलसिलेवार सुनवाई की गई। मौके पर लोगों अपनी समस्याओं का समाधान पाकर खुश हुए और मंत्री की प्रशंसा में खड़े होकर कई बार तालियो से अभिवादन करते नजर आएं। इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं और कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। मंत्री ने देवदार के पौधों का रोपण भी कॉलेज परिसर में किया।
जनमंच में कुल 57 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 50 का मौके पर निपटारा किया गया जबकि शेष सात को संबंधित विभागों को तुरंत समाधान हेतु अग्रेषित किया गया। अधिकांश शिकायतें जल शक्ति, लोक निर्माण व बिजली विभागों से संबंधित थी। आयुर्वेद विभाग द्वारा 201 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की। प्री-जनमंच में 60 से अधिक शिकायतों का समाधान मौके पर किया गया। जनमंच में आज 209 इंतकाल किये गए। विभिन्न 62 प्रमाण पत्र राजस्व विभाग द्वारा जारी किए गए। एचआरटीसी ने 20 ग्रीन कार्ड जारी किए। 12 लोगों को वैकसीन की दूसरी डोज जनमंच में स्थापित कांउटर में प्रदान की गई।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि जनमंच मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। जनमंच की विशेषता है कि लोग सीधे तौर पर न केवल सरकार से संवाद कर पाते हैं, बल्कि प्रश्न भी करते हैं। बेबाक अपनी बात करते हैं और अधिकारियों को भी उनके कार्य जल्द करने के लिए बाध्य कर देते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौर के बीच जनमंच कार्यक्रमों के आयोजन नहीं हो पाए, लेकिन इसके बावजूद मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन 1100 के माध्यम से प्रदेश के लोगों की लाखों समस्याओं का समाधान समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित बनाया गया।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 दुनिया के इतिहास में कोरोना जैसा खतरनाक वायरस लेकर आया जिसने समूचे विश्व की आर्थिकी को झकझोड़ कर रख दिया। हमारा देश और प्रदेश भी इससे अछूता नहीं रहा। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना के संकट से जिस दूरदर्शिता से देश को उभारा, पूरी दूनिया उसकी तारीफ कर रही है। भारत दुनिया में सबसे अधिक कोरोना वैकसीन प्रदान करने वाला देश बन गया। कम अवधि में देश की 100 करोड़ आबादी को पहली डोज प्रदान करके प्रधानमंत्री ने इतिहास रच दिया। हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना जहां सबसे पहले शत-प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना वैकसीन की पहली डोज का लक्ष्य हासिल किया। अब दूसरी डोज का लक्ष्य 30 नवम्बर तक हर हालत में हासिल किया जाएगा। इसके लिये उन्होंने सभी लोगों से सहयोग करने की अपील की।
पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, भाजपा मण्डलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, महामंत्री अखिलेश कपूर, महामंत्री ठाकुर दास व देवेन्द्र ठाकुर, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, पंचायत समिति अध्यक्ष कुंदन ठाकुर, रेशमा ठाकुर सहित पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित रहे।

जन मंच में 1056 शिकायतें प्राप्त हुईं, अधिकांश मामलों का किया गया मौके पर निपटारा

68वां जिला स्तरीय सहकारिता दिवस समारोह सहकार परिसर में हर्षोल्लस के साथ किया गया आयोजित