in

निजी विश्वविद्यालय छात्रों के साथ मनमानी करके उनसे जबरन लूट रहे हैं फीस:राहुल राणा

शिमला(लो.स.वि):-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत मंत्री राहुल राणा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा की प्रदेश में निजी विश्वविद्यालय अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं जहां निजी विश्वविद्यालय छात्रों के साथ मनमानी करके उनसे जबरन फीस लूट रहे हैं दूसरी तरफ नियमो को ताक में रखकर निजी विश्विद्यालयों में नियुकिया कई जा रही है।

हिमाचल प्रदेश पहले से ही फर्जी डिग्रियां बेचने ने बदनामी का ठीकरा अपने सर फोड़ चुका है जिसका कारण अयोग्य व्यक्तियों को उच्च पदों पर बैठाना है।
निजी विश्वविद्यालय के UGC 2018 नियमों के अनुसार प्रोफेसर के पद पर 10 साल का अनुभव होना जरूरी है लेकिन प्रदेश के निजी शिक्षण संस्थानों में नियमो को दरकिनार करते हुए अयोग्य व्यक्तियों को पद पर बैठाया जा रहा है।

कई निजी विश्विद्यालयों में अनेक नियुक्तियां ऐसे दी गई हैं जिसके अंदर यूजीसी के नियमों को ताक पर रखा गया है। साथ ही निजी विश्वविद्यालय के अंदर छात्रों से जबरन पैसे लूटे जा रहे हैं सिक्योरिटी फीस की रकम को वापस नहीं लौटाया जा रहा है जो लौटाई जा रही है उसमें आधे पैसे विश्वविद्यालय अपनी जेब में डाल रहा है खतरों से मनमानी फीस ऐंठी जा रही है।

फीस लेने की कोई अवधि तय नहीं की गई है कई निजी विश्वविद्यालय जनवरी में शुरू होने वाले सेमेस्टर की फीस अक्टूबर में छात्रों से एंड रहे हैं नहीं तो छात्रों से हजारों पैसे लूट रहे हैं और जो भी छात्र तथा अध्यापक इन अनियमितताओं के बारे में नियामक आयोग में शिकायत करते हैं उन्हें विश्वविद्यालय से निकालने की धमकी दी जाती है और छात्रों की आवाज को दबाने की कोशिश की जाती है।

अतः विद्यार्थी परिषद मांग निजी शिक्षण नियामक आयोग से मांग करती है कि ऐसे कुलपतियों और अन्य पदों पर आसीन अयोग्य व्यक्तियों को जल्द बर्खास्त किया जाए अन्यथा विद्यार्थी परिषद को मजबूरन आंदोलन का रुख अपनाना पड़ेगा ।

यू ब्लॉक में 3 करोड़ की लागत से बनेगी पार्किंग व प्राथमिक पाठशाला, निर्माण कार्य के लिए 70 लाख की पहली किस्त जारी: उपायुक्त

डॉक्टर खुशहाल शर्मा बने सिरमौर के नए एसपी