in

नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कलाकारों ने जगाया जागरूकता का अलख,लोगों को बताए यातायात नियम

हिमवंती मीडिया/चम्बा

परिवहन विभाग के तत्वावधान में विशेष जागरूकता अभियान के तहत ज़िला के विभिन्न क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कलाकारों ने लोगों में जागरूकता का अलख जगाया। इस दौरान चम्बा रंगदर्शन के कलाकारों ने भनौता व भद्रम, युवा किसान मंच टिकरी ने तेलका व लचोड़ी बाजार,मां सरस्वती म्यूजिकल ग्रुप लेच ने कंदला व पुखरी तथा प्रिया म्यूजिकल ग्रुप जडेरा ने राख व मैहला में लोगों को जागरूक किया।

कलाकारों ने बताया कि यातायात नियम सभी की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं, इसका अवश्य पालन करें। नियमों का पालन कर खुद के साथ दूसरों के जीवन की भी रक्षा करें। हमेशा हेलमेट पहनकर बाइक व सीट बेल्ट लगाकर चौपहिया वाहन चलाएं। सड़क पर चलते समय सिग्नलों व गति सीमा का हर हाल में ख्याल रखें। इन नियमों पर चलकर हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। यदि यातायात नियमों को लेकर लापरवाह बन गए तो इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। सड़क हादसों में जब कोई अपने को गंवाता है तो उसके दर्द को वह स्वयं ही अनुभव करता है।

उन्होंने बताया कि आप सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को तड़पते हुए देखने की बजाय उसे अस्पताल पहुंचाकर मानवीय कर्तव्य का पालन बेझिझक कर सकते हैं। आपसे अस्पताल में कोई पूछताछ नहीं होगी और ना ही आप पुलिस या अस्पताल को अपनी निजी जानकारी दर्ज करवाने के लिए बाध्य होंगे। घायल की मदद करने वाले को ‘गुड सेमेरिटन’ का दर्जा दिया जाएगा। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी चम्बा ओंकार सिंह ने बताया कि सड़क सुरक्षा को लेकर परिवहन व पुलिस विभाग और जिला प्रशासन पूर्ण रूप से गंभीर है। समय-समय पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि मात्र चालानी प्रक्रिया से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का सदैव पालन करें और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

जिला परिषद अध्यक्ष रमेश बराड़ की अध्यक्षता में जिला परिषद की बैठक आयोजित

फील्ड एग्जेक्टिव के 20 पदों के लिए साक्षात्कार 19 मार्च को