in

पेंशन भोगी कोष कार्यालय में बायोमैट्रिक प्रमाणित डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र करें जमा

नाहन(लो.स.वि.):- जिला सिरमौर में प्रदेश सरकार के पेंशनभोगी जीवन प्रमाण वेबसाइट से बायोमैट्रिक प्रमाणित डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र को कोष कार्यालय में जमा करवाए। यह जानकारी जिला कोषाधिकारी सुशील कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि आधार संख्या को ई-पेंशन सिस्टम में रखा गया है और यह जीवन प्रमाण से भी जुड़ा है, इसलिए पेंशन भोगी खुद को जीवन प्रमाण वेबसाइट द्वारा भी प्रमाणित कर सकते हैं और जीवन प्रमाण पत्र को जनरेट कर उसकी प्रति कोष कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।
 

उन्होंने बताया कि जो हिमाचल सरकार के पेंशनभोगी प्रदेश से बाहर रह रहे हैं अथवा राज्य से बाहर स्थित बैंक से पेंशन ले रहे हैं, उन्हें अपना जीवन प्रमाण पत्र उस राज्य या केन्द्र सरकार के राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित/सत्यापित किए गए वर्तमान प्रारूप में बैंक के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता था।

अब प्रदेश सरकार ने आधार संख्या आधारित बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पेंशनरो के ऑनलाईन सत्यापन के लिए जीवन प्रमाण पत्र लागू किया है। अतः ऐसे पेंशन भोगी भी जीवन प्रमाण वेबसाइट के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र कोष कार्यालय में भेज सकते हैं और पेंशनरों को सत्यापन के लिए कोष कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

सुराज माजरा लवाणा में शादी समारोह हेतू 400 के करीब लोग एकत्रित, मामला दर्ज

सियाचिन में शहीद 14 जीटीसी के जवान को श्रद्धांजलि देने सुबाथू पहुंचे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल