in

भारत अपनी संस्कृति की ओर लौट रहा- धूमल

बीबी एन ( कविता एस गौतम) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल  माधव सृष्टि परिसर गण की सेर पहुंचे। जहां उन्होंने बहुआयामी शिक्षण संस्थान केंद्र में मिट्टी के मटकंधो का भूमि पूजन कर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जहां ग्लोबल वार्मिंग तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में मिट्टी के घर बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं। इन कमरों में जहां सर्दियों में अधिक ठंड नहीं होती वहीं गर्मियों के दिनों में भी तापमान में काफी कमी पाई जाती है। इसलिए सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए हमें अपनी संस्कृति की और मुड़ना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व भारत की ओर बड़ी आशा के साथ देख रहा है। क्योंकि पूरे विश्व में सभी प्रकार के संकटों का समाधान केवल भारत के पास है और भारत सदियों से ऐसी गूढ़ एवं सम्पन्न सांस्कृतिक धरोहर को संजोए हुए है। उन्होंने कहा कि हिमाचल को एशिया का नम्बर एक औद्योगिक क्षेत्र बनाने की घोषणा भी देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसी स्थान से की थी। इसलिए हिमाचल वासियों के लिए यह स्थान केवल स्वास्थ्य का तीर्थ क्षेत्र ही नहीं अपितु पूजनीय स्थल बनकर उभर रहा है। उन्होंने अपनी ओर से संस्थान को हर सम्भव सहायता प्रदान करने का भी आश्वासन दिया।

कार्यक्रम का संचालन परिसर के महामंत्री रविंदर ने किया वहीं परिसर में चलाए जा रहे अलग अलग आयामों की विस्तृत जानकारी संस्था के अध्यक्ष वीरेंद्र  ने दी।
योग भारती संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति ने पूरे परिसर में माधव गौशाला, माधव उद्यान, मातृश्री भवन, माधव योगाश्रम, भारत माता मंदिर में चलाई जा रही अलग अलग गतिविधियों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता शहर के प्रसिद्ध उद्योगपति विनोद  ने की। उन्होंने अपनी नेक कमाई से 11 लाख रुपये संस्था को दान देने का संकल्प लिया, वहीं दिनेश ने एक लाख, रत्न सिंह पाल ने 51 हजार, सुधीर  ने 51 हजार, तीर्थ राम शर्मा ने 51 हजार रुपये योग भारती को दान स्वरूप देने की घोषणा की।इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के उद्देश्य की पूर्ति हेतु सोलन के जाने माने समाज सेवक बुध राम  ने सरस्वती विद्या मंदिर के सभी छात्रों को स्कूल बैग वितरित किये।
इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष रत्न सिंह पाल, रूप किशोर, मीनाक्षी, विशाल,अनिता सहित भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास को दी जा रही सर्वोच्च प्राथमिकता – सरवीण चौधरी

*जन कल्याण को समर्पित जय राम सरकार*-ठाकुर