in

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना का लें लाभ, शुरू करें अपना काम-धंधा

हिमवंती मीडिया/मंडी

यदि आप अपना काम-धंधा शुरू करने के लिए आर्थिक मदद प्राप्त करना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहने वाली है। मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार लगाने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। 1 करोड़ रुपये लागत तक की परियोजनाओं पर महिलाओं को 30 प्रतिशत तथा पुरूषों को 25 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। मंडी जिला में चल रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों में गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को यह जानकारी दी गई।

इन कार्यक्रमों में कलाकारों ने लोगों को बताया कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना में पहले की गतिविधियों कसाथ अब उन्नत डेयरी विकास, दूध व दुग्ध उत्पादों के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की स्थापना, कृषि उपकरणों व औजारों का निर्माण तथा रेशम प्रसंस्करण इकाई जैसी 18 नई गतिविधियां भी सम्मिलित की हैं। इससे अब योजना के तहत कवर की गई स्वरोजगार गतिविधियों की संख्या बढ़कर 103 हो गई है। साथ ही सरकार ने महिलाओं के लिए पात्रता आयु 45 से बढ़ा कर 50 साल करने का निर्णय भी लिया है।

14 दिसम्बर को यहां हुए कार्यक्रम
मंगलवार को सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के जुकैन व हरी बैहना में, सदर क्षेत्र के सन्यारड व बाड़ी गुमाणु में, बल्ह क्षेत्र के सरध्वार व रियूर में, सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के जरल व कलोहड़ में, धर्मपुर क्षेत्र के संधोल व सोहर में, करसोग क्षेत्र के पांगणा व चुराग में, नाचन क्षेत्र के चेलचौक व बालड़ी में, सराज क्षेत्र के सरोआ व तांदी में, जोगिन्द्रनगर क्षेत्र के गोल्वां व पीहड-बेहडलू में, द्रंग विधानसभा क्षेत्र कुन्नू व डलाह में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।

15 से 20 दिसम्बर तक यहां होंगे कार्यक्रम
अभियान के तहत सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में 15 दिसम्बर को नवाही और भांबला 16 को चौक ब्राड़ता और मसेरन में 17 को रोपड़ी और रिस्सा 18 को पिंगला  और चौरी 19 को जमणी और भदरवाड में तथा 20 दिसम्बर को बाग और परसदा हवाणी में कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे ।

ग्राम पंचायत रजाना व माईना घडेल में फोक मीडिया कार्यक्रमों से बताई सरकार की नीतियां

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में मुख्यमंत्रियों के काॅन्क्लेव में लिया भाग