in

युवाओं के लिए वरदान सरीखी है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

मंडी(लो.स.वि.):- हिमाचल सरकार का इस ओर विशेष जोर है कि अधिक से अधिक युवा स्वरोजगार से जुड़ें और नौकरी मांगने के स्थान पर नौकरी देने की स्थिति में आएं। युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने तथा स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ही मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना शुरू की गई है। यह जानकारी विशेष प्रचार अभियान के दूसरे दिन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबद्ध नाट्य दलों के कलाकारों ने जिला के विभिन्न स्थानों पर आयोजित फोक मीडिया कार्यक्रमों में दी।
कलाकारों ने गीत संगीत व नाटके के माध्यम से लोगों को बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वूपर्ण योजनाओं में से एक है, जिसे उद्योग विभाग के जरिए चलाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी हिमाचली युवा व युवती जिनकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच हो और अपना उद्योग स्थापित करना चाहते हों, उनके लिए 40 लाख रुपए तक के निवेश पर 25 प्रतिशत व 30 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। उद्योग की अधिकतम लागत 60 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

युवा यदि उत्पादन क्षेत्र या निर्धारित सेवा क्षेत्र में 60 लाख रुपये तक उद्योग में पूंजी निवेश करते हैं तो उन्हें 40 लाख रुपये के एक प्लांट एवं मशीनरी पर पूंजी निवेश पर 25 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा तथा महिला उद्यमियों को 30 प्रतिशत निवेश अनुदान दिया जायेगा। सर्विस क्षेत्र और निर्माण कार्य को भी योजना के तहत लाया गया है।

इस नंबर पर करें कॉल
योजना से जुड़ी जानकारी विभाग की वेबसाइट www.emerginghimachal.hp.gov.in    से प्राप्त की जा सकती है। इच्छुक लोग महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र मंडी के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01905-222161 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

यहां हुए कार्यक्रम
विशेष प्रचार अभियान के तहत मंगलवार को देव कला मंच ने कोट व भनेरा, संवाद कला मंच मंडी ने डुहकी व मठान्यूल, जालपा कला मंच स्यांह ने रजवाड़ी व छमयार, शांगल म्यूजिकल ग्रुप ने देलगटीकरी व शाला, सरस्वती म्यूजिकल ग्रुप धर्मपुर ने दतवाड़ व कोठुंवा, कामक्षा सांस्कृतिक लोक मंच ने हारगुनैण व पस्सल, सरस्वती कला संगम करसोग ने भलाणा व चिरल, अमर युवक मंडल खुनागी ने खनवाची व च्यूणी, सर्वोदय हिम जागरण कला मंच त्रैम्बला ने छिमबाबल्ह व कठोगण में कार्यक्रम आयोजित किए ।
इन अवसरों पर सांस्कृतिक दलों द्वारा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना तथा मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना की जानकारी नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से व्ररूतुत की । उन्होंनें लोगों को इन योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त करें इस बारे भी जानकारी उपलब्ध करवाई ।
सांस्कृतिक दल द्वारा कोविड-19 के बचाव व उसके उपाय बारे भी ग्रामीण लोगों को जागरूक किया गया ।

मंडी मे डीसी ने किया सुविधा हैल्पलाईन का शुभारंभ

14 फरवरी को मंडी जिला के 75,941 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियारोधी दवा