in

रोहतांग टनल बनने से इंदिरा गांधी का सपना हुआ साकार : अभिषेक

हमीरपुर(प्रे.वि.):- स्टेट सोशल मीडिया के चेयरमैन अभिषेक राणा ने रोहतांग टनल को कांग्रेस की सोच का परिणाम बताया है। अभिषेक ने कहा कि पूर्व स्वर्गीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का मनाली व रोहतांग से नैसर्गिक लगाव रहा है। इसी के चलते 1983 में पूर्व स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रोहतांग टनल का सपना देखा। इसके पीछे मौसम की मुश्किलों से निपटने के लिए लद्दाख व चीन बार्डर तक बेहतर सड़क सुविधा देना एक बड़ा कारण रहा।
यह सपना जनजातीय जिला की पहली महिला विधायक स्वर्गीय लता ठाकुर के आग्रह पर देखा गया था, ताकि जनजातीय क्षेत्र की जनता को मौसम की मुश्किलों के कारण बंद हो जाते मार्गों में सड़क सुविधा मिल सके। 1984 में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और आरआईटीईएस ने फिजिकल सर्वे किया। जिसकी रिपोर्ट के आधार पर 2005 में यूपीए वन की सरकार में इस प्रोजेक्ट को कैबिनेट में क्लीयरंस मिली। 2009 में यूपीए 2 के कार्यकाल में इस प्रोजेक्ट को क्लीयर किया गया। जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा बजट का प्रावधान भी किया गया।
यह तथ्य साबित करने के लिए काफी हैं कि रोहतांग टनल सिर्फ और सिर्फ कांग्रेस सरकार की विकासात्मक सोच की देन है। 28 जून 2010 को इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा किया गया। जिसमें एके एंटनी, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व प्रेम कुमार धूमल भी उपस्थित थे। 9.2 किलोमीटर की इस सुरंग के लिए 3 हजार करोड़ से ज्यादा का बजट कांग्रेस सरकार द्वारा जारी किया गया। अब बेशक रोहतांग टनल का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं और इस टनल का नामकरण भी स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जा रहा है, इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं है।
वैसे भी कांग्रेस के कामों का नामकरण अपने नाम करना व उद्घाटन करना बीजेपी की नियत और नीति रही है, लेकिन जिस तरह से रोहतांग टनल को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व बीजेपी का कुनबा आदतन झूठ बोल रहा है, वह ठीक नहीं है। अभिषेक ने कहा कि प्रदेश बीजेपी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तो ऐसे प्रचार कर रहे हैं कि मानों यह टनल बीजेपी की ही सोच का परिणाम है और सिर्फ उन्होंने ही यह टनल बनाई है, जो कि गलत है।
अभिषेक ने कहा कि मुख्यमंत्री को पद की गरिमा के मुताबिक तथ्यों पर आधारित बात करनी चाहिए। यदि उन्हें रोहतांग टनल के बारे पूरी जानकारी नहीं है तो वह अधिकारियों से इसकी फाइलें मंगवाकर पढ़ सकते हैं लेकिन भाजपा की यह आदत है कि झूठ बोलो और कांग्रेस के कामों का श्रेय सत्ता के दम पर खुद लेकर अपनी पीठ थपथपाते रहो।
अभिषेक ने कहा कि रोहतांग टनल के निर्माण को लेकर अगर बीजेपी को कोई शक हो तो वह इस पर खुले में चर्चा करने के लिए तैयार हैं। अभिषेक ने कहा कि रोहतांग टनल का सपना पूरा होने पर देश व प्रदेश का प्रत्येक नागरिक धन्यवादी है और यह धन्यवाद कांग्रेस पार्टी के उन महान नेताओं को मिल रहा है जिन्होंने आम आदमी व मानव कल्याण को ध्यान में रखते हुए इस टनल का सपना देखा, इसकी नींव रखी और इसे अब इस टनल का सपना भी साकार हुआ।

उत्तर प्रदेश में बहन बेटी सुरक्षित नही है और अपराधियों का वर्चस्व कायम है : गोपाल नारसन

जंगली जानवरों के आंतक से मनुष्य व फसलों को बचाने के लिए उठाए जाएं सकारात्मक पग -डॉ0 तंवर