in

लहसून फसल का चयन जिला सिरमौर में एक जिला एक उत्पाद योजना के अर्न्तगत -डॉ0 परूथी

 

नाहन (लो.स.वि.):- जिला सिरमौर में एक जिला एक उत्पाद योजना के अर्न्तगत लहसून की फसल का चयन किया गया है यह जानकारी  उपायुक्त सिरमौर डॉ. आर के परुथी ने इस योजना के अर्न्तगत नये किसान उत्पादक संगठनों के गठन के लिए जिला स्तरीय मूल्यांकन समिति की प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए आगामी पांच वर्षो में जिला सिरमौर में 6 किसान उत्पादक संगठन बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके प्रथम चरण में एक किसान उत्पादक संगठन बनाया जायेगा उन्होने बताया कि एक किसान उत्पादक संगठन में कम से कम 100 किसानो को शामिल किया जायेगा तथा आगामी वर्षों में सभी विकास खण्डों में किसान उत्पादक संगठनों का गठन किया जायेगा।

उन्होने बताया कि जिला सिरमौर के छोटे और सीमान्त किसानों को एग्रीगेशन का लाभ पहुचाना है जिसके लिए प्रथम चरण में  लहसून उत्पादको को एग्रीगेशन का लाभ पहुचाने के लिए ददाहू में किसान उत्पादक संगठन बनाया जायेगा और 100 किसानों को इस योजना के तहत जोडा जायेगा।
 

डॉ. परूथी ने बताया कि किसान उत्पादक संगठनों के गठन से किसानों का उनके उत्पादन के उचित दाम प्राप्त होगे और किसानों को आसानी से अपने उत्पादों की विपणन की सुविधा मिलेगी।  

इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा, नाबार्ड जिला विकास प्रबन्धक गौरव शमार्, कृषि उप निदेशक डॉ. पवन कुमार, बागवानी उप निदेशक राजेन्द्र भारद्वाज, कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी डॉ. वी के राठी, पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डा० नवीन कुमार सिह अग्रणी जिला विकास प्रबन्धक  राजीव अरोडा के अतिरिक्त अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद थे।

31 अगस्त को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका के पद के साक्षात्कार

बेरोजगारी व पंचायत राज चुनाव को लेकर कोई नीति सपष्ट नहीं कर पाई है सरकार : अभिषेक राणा