in

सरवीन चौधरी ने छतरुं में 30 लाख से निर्मित्त सम्पर्क सड़क का किया उद्घाटन

हिमवंती मीडिया/धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 30 लाख से निर्मित्त छतरुं ग्राम पंचायत सिहुंवा सम्पर्क सड़क का उदघाटन  करने केे उपरांत कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सड़क निर्माण, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के विस्तार को विशेष प्राथमिकता दे रही है। पर्वतीय राज्य में सड़कें ग्रामीण आर्थिकी व विकास की भाग्य रेखायें हैं और सरकार सड़कों की स्थिति के सुधार पर विशेष ध्यान दे रही है।
सरवीण ने कहा अर्थव्यवस्था के विकास में हिमाचल जैसे पहाड़ी और कठिन भौगोलिक परस्थितियों वाले राज्य की यातायात में महत्वपूर्ण भूमिका है। रेलवे हवाई यातायात के सीमित साधनों के कारण यहां सड़कों का महत्व और भी बढ़ जाता है। प्रदेश की प्रगति में सड़कों की भूमिका के मद्देनज़र पिछले 4 वर्षों में सड़कों व पुलों के निर्माण को विशेष प्राथमिकता दी गई है। वर्तमान में प्रदेश में सड़कों की कुल लंबाई 38,790 किलोमीटर है। सड़क सुविधा से जोड़े हुए कुल गांव की संख्या 10,508 हो गई है तथा 2278 पुल निर्मित किए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़क निर्माण के 878 कार्य पूर्ण हो चुके हैं, 5408 किलोमीटर सड़के निर्मित हो गई हैं। आरआईडीएफ और नाबार्ड के अंतर्गत 68 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और 498 किलोमीटर सड़कें निर्मित की गई हैं। केंद्रीय सड़क अवसरंचना कोष के अंतर्गत 28 पुलों का निर्माण तथा 65,800 किलोमीटर सड़कों का उन्नयन किया गया है। इस अवधि में 3108 किलोमीटर लंबी सड़कें निर्मित की गई। 321 गांव सड़क सुविधा से जोड़े गए और 240 पुलों का निर्माण किया गया तथा 5384 किलोमीटर सड़कें पक्की की गई जबकि 3734 किलोमीटर सड़कों पर क्रॉस ड्रेनेज की सुविधा प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के निर्धन एवं जरूरतमंद लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए कृतसंकल्प है तथा इस वर्ग की निर्धन बेटियों के विवाह के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शगुन नामक योजना आरंभ की गई है जिसके तहत गरीब परिवार की बेटी के विवाह के लिए 31 हजार की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है। सरवीन ने कहा कि इस योजना पर चालू वित्त वर्ष के दौरान 50 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब मे होंगे चुनाव, आचार संहिता लागू : मुख्य चुनाव आयुक्त

जिला सिरमौर में नर्सिंग एवं मेडिकल कॉलेज को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थान 26 जनवरी तक रहेंगे बंद – राम कुमार गौतम