in

सिरमौर के दूर दराज क्षेत्रों में कलाकार गीत-संगीत व अभिनय से लोगों को कर रहे जागरूक

हिमवंती मीडिया/नाहन 
जिला सिरमौर के रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र की दूर दराज क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाना घाटों व खूड द्राविल में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने गीत-संगीत व अभिनय से प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया।
इस कड़ी में कलाकारों ने ’’विकास की राह पर, क्षितिज की ओर हिमाचल, चल रहा हिमाचल, बढ़ रहा हिमाचल’’ समूह गीत से सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान लोक गीतों से लोगों का मनोरंजन किया गया तथा नाटक का मंचन भी किया गया। इस नाटक के पात्रों के माध्यम से किसान सम्मान निधि में प्रति वर्ष 6000 रुपए सीधे किसानों के खाते में देने की बात बताई गई।
नाटक के अन्य पात्र, जो बेरोजगार हैं, उनके माध्यम से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि 18 से 45 वर्ष के युवाओं को 60 लाख रुपए तक का ऋण 25 प्रतिशत उपदान पर जबकि महिलाओं को 30 प्रतिशत व विधवाओं को 35 प्रतिशत उपदान पर स्वरोजगार लगाने के लिए दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब इस योजना में 14 नए ट्रेड शामिल किए गए हैं जिनमें युवा स्वरोजगार स्थापित कर सकते हैं।
इस दौरान कलाकारों ने ’’जो बात कही हमने, तुम भी समझ लेना, करना न नशा कोई, ये सबको बता देना’’ समूह गीत से नशा न करने का सन्देश दिया। उन्होंने गांव-गांव में नशा निवारण समितियों का गठन करने व अपने आस-पास नशीले पदार्थों को बेचने वालों की सूचना पुलिस को देने का आग्रह किया।

सिरमौर में एड्स के मरीजों की सुविधा के लिए मेडिकल कॉलेज में स्थापित किया जाएगा एंट्री रेट्रोवायरल उपचार केंद्र

रोजगार कार्यालय नाहन में 21 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे लिए जाएंगे साक्षात्कार