in

सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम पंजीकरण के लिए स्व-घोषणा के आधार पर ऑनलाइन पंजीकरण

 

मंडी(लो.स.वि.):- महा प्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र मंडी ओम प्रकाश जरयाल ने बताया कि केंद्र सरकार ने सुमन, लघु एवं मध्यम उद्योग के तहत आने वाले उद्योगों के पंजीकरण के लिए स्व-घोषणा के आधार पर ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की है। दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को अपलोड करने की जरूरत नहीं है।
   

उन्होंने बताया कि इस बारे में अधिसूचना जारी होने के अनुसार पहली जुलाई, 2020 के बाद उद्योगों को उद्यम पंजीकरण के तहत पंजीकृत करना होगा। पंजीकरण के तहत स्वघोषणा के आधार पर उद्यम पंजीकृतकरण पोर्टल में चालू उद्यम पंजीयन के लिए आवेदन किया जा सकेगा, जिसमें दस्तावेज, कागज, प्रमाण पत्र को अपलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है। पंजीकरण प्रकिया पूरी होने पर ई-प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।
ऐसे उद्यम जिनके पास पैन नम्बर नहीं है, को 31 मार्च 2021 तक की अवधि के लिए स्वघोषणा के आधार पर माना जाएगा और उसके बाद पैन और जीएसटी पहचान संख्या अनिवार्य होगी।

उन्होंने बताया कि ऐसे उद्योग जो स्थायी रूप से पंजीकृत / ई 0 एम। भाग -2, यूएएम के अधीन पंजीकृत हैं, सभी विद्यमान उद्यम को पहले जुलाई, 2020 या उसके बाद उद्यम पंजीकरण पोर्टल पर फिर से रजिस्टर करना पड़ेगा और इन उद्योगों को नई अधिसूचना के अनुसार फिर से वर्गीकृत किया जाएगा। ऐसे मार्चोएग जो 30 जून, 2020 से पहले पंजीकृत विद्यमान उद्यम केवल 31 मार्च, 2021 तक की अवधि के लिए मेथडमैन रहेंगे।
यह कर्मचारियों का वर्ग है

उन्होंने बताया कि केंद्रीय सुमन, लघु और मध्यम मंत्रालय द्वारा उद्योगों के वर्गीकरण के लिए 26 जून, 2020 को अधिसूचना जारी की गयी है। अधिसूचना के अनुसार सुमन उद्धम के तहत उन उद्यम को रखा गया है जहां संयंत्र और उपकरण या उपस्कर में वसूली एक करोड़ रुपये से अधिक नहीं है और आक्षेप 5 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है। लघु उद्यम के तहत उन उद्योगों को रखा गया है जहां संयंत्र और उपकरण या उपकार में सुधार 10 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है और आवर्ती 50 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है। इसके अलावा जहां प्लांट और उपकरणों या उपरकर में राहत 50 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है और आवर्ती 250 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है, ऐसे शोरूमों को मध्यम उद्यम श्रेणी में रखा गया है।
उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए महा प्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, मंडी के दूरभाष 01905-222161 और किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय आकर संपर्क कर सकते हैं।

 

आरटीओ ने इस वर्ष किये 12 हजार वाहनों के निरीक्षण

‘‘बर्ड फलू’’ से बचाने के लिए लोगों से प्रांरभिक रोकथाम व नियंत्रण के उपाय करने की अपील