in

हमें रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि देने वाला बनना है-संजय

बददी में उद्यमियों व सामाजिक संस्थाओं से बैठक करते नेशनल शिपिंग बोर्ड के सदस्य कैप्टन संजय पराशर

बीबीएन/ कविता गौतम

नेशनल शिपिंग बोर्ड के सदस्य संजय पराशर ने लघु उद्योग भारती व सामाजिक संस्थाओं के साथ कई अहम मुददों पर चर्चा की और प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा स्वरोजगार की संभावनाएं तलाशे जाने पर व्यापक चर्चा की। बैठक की अध्यक्षता राज्याध्यक्ष राजीव ने की। कैप्टन संजय पराशर ने कहा कि हमें रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला उद्योजक बनना है, जिसके लिए कडी मेहतन व तकनीक की जरुरत है।

असली उद्यमी वही है जो कि समय के साथ बदल जाए और नई नई बातें व चीजें सृजन करें। उन्होने कहा कि देवभूमि
हिमाचल अमूल्य प्राकृतिक संपदा से भरपूर है और यहां पर सामान्य उद्योगों के साथ साथ हर्बल एवं एग्रो उद्योगों के साथ गुजरात की तर्ज पर घरेलू व कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। महिलाओं के स्वयं सहायता
समूहों को विशेष तव्वजो दिए जाने की जरुरत है।

उन्होने युवाओं से आहवान किया कि हमें कोई भी उत्पाद बेचना आना चाहिए और ग्राहक हमारे पास चलकर
आएगा बस हमें शुरु के दो चार साल अपनी नींद व सुख को त्यागना है। बैठक में बददी में जन औषधि केंद्र खोलने व उसकी शर्तों व नफे नुक्सान पर विस्तार से चर्चा हुई। कैप्टन पराशर ने कहा कि अगर बददी के युवा व सामाजिक संस्थाएं आगे आती है तो वह जन औषधि केंद्र में अपना सहयोग देने को तैयार है। उन्होने बैठक में आए युवाओं से आहवान किया वह अगर किसी भी प्रकार का उद्योग धंधा स्थापित करना चाहते हैं तो लघु उद्योग भारती के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं।

कैप्टन संजय पराशर ने कहा कि अगर कोई युवा नेवी या सेना में जाना चाहते हैं तो वह उनको केाचिंग देने को तैयार
हूं। उन्होने कहा कि सिर्फ बीबीएन ही नहीं बल्कि संपूर्ण हिमाचल के 12 जिलो में पर्यावरण, प्रकृति व संभावनाओं के हिसाब से उद्योग धंधे लगने चाहिए ताकि हर कोने में युवाओं को रोजगार मिल सके। सेवा संयम समर्पण का पढ़ाया पाठा-पराशर ने अंत में कहा कि मनुष्य जीवन एक बार मिला है हमें अपने अपने व्यापार व रोजगार के साथ साथ सामाजिक सेवा से पीछे नहीं हटना चाहिए। मन वचन व कर्म से हमें एक होना होगा और किसी भी परिस्थिति में झूठ व स्वार्थ नहीं लेना है। सेवा संयम समपर्ण त्याग से ही मनुष्य बडा बनता है।

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष राजीव कसंल, उपाध्यक्ष सुमित सिंगला ,एनपी कौशिक, वसुंधरा नागल, दीक्षा शर्मा, अनिल मलिक, आरोगय भारती से किशोर ठाकुर, कैमिस्ट एसोशिएन के प्रधान मनोज कौशल, जैन सभा से अशोक गर्ग, भारत
विकास परिषद से पंकज गुप्ता, सार्थक गुप्ता, अनिकेत, अशीष धीमान, एमएस पराशर सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

शहरी कायाकल्प — हरदीप एस. पुरी, केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री

हिमाचल प्रदेश 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का टीकाकरण करने में देश भर में अग्रणी