in

हिमाचल में उज्ज्वला व गृहिणी सुविधा योजना में 4.59 लाख गरीब परिवारों को दिए गए निःशुल्क गैस कनेक्शन

हिमवंती मीडिया/मंडी

देश के 73वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर मंडी के सेरी मंच पर जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह पूरे उत्साह, उमंग व आनंद के साथ मनाया गया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने मंडी के सेरी मंच पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस और होमगार्ड व एनसीसी की टुकडि़यों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली।

इस अवसर पर अपने संबोधन में राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि 26 जनवरी का दिन सभी भारतवासियों के लिए एक गौरवमयी दिवस है। वर्ष 1950 को इसी दिन भारत का महान संविधान प्रभावी हुआ था और देश में लोकशाही का स्वप्न साकार हुआ । उन्होंने संविधान निर्माताओं के साथ-साथ सभी स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को स्मरण करते हुए नमन किया, साथ ही देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने सराहनीय सेवाओं के लिए भारतीय सेनाओं व पुलिस के जवानों का भी आभार जताया।

हिमाचल बना पहला धुआंमुक्त राज्य
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि जय राम सरकार के प्रयासों से हिमाचल देश का पहला एलपीजी युक्त और धुआं मुक्त राज्य बना है। प्रदेश सरकार ने हर घर रसोई गैस कनेक्शन पहुंचाने के अपने संकल्प को साकार किया है। आज प्रदेश में ऐसा कोई घर नहीं है जिनके पास रसाई गैस कनेक्शन न पहुंचा हो । हिमाचल में उज्ज्वला व मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना में 4.59 लाख गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं । इसके अलावा सरकार ने दो मुफ्त सिलेंडर मुहैया कराने की व्यवस्था भी की है। उन्होंने गरीबों की रसोई को धुआंमुक्त कर माताओं-बहनों के स्वास्थ्य की रक्षा और पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया।

माताओं-बहनों की पेरशानियां हुईं दूर
राजिंद्र गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों की माताओं-बहनों की पेरशानियों को समझकर उज्ज्वला योजना में घर-घर निःशुल्क गैस कनेक्शन पहुंचाए और उन सब परिवारों की चिंता दूर की जो पैसे की कमी की वजह से गैस कनेक्शन नहीं ले पाते थे । मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस योजना को और विस्तार देते हुए यह संकल्प लिया था कि प्रदेश के जो परिवार उज्ज्वला योजना से लाभ नहीं ले पाए हैं, उनके लिए राज्य सरकार सारी व्यवस्था करेगी । इसी मकसद से मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई थी, जिसमें प्रदेश में 3.23 लाख निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं । वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में प्रदेश में 1.36 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं।

अगर मंडी जिले की बात करें तो यहां अब तक उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना में 86 हजार 85 निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं।

प्रदेश में 73वां गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया : राज्यपाल

मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत गरीबों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन – सुखराम चौधरी