Homeहिमाचलचंबा को हेरिटेज टाउन के रूप में बनाया जाएगा: अनुराग ठाकुर

चंबा को हेरिटेज टाउन के रूप में बनाया जाएगा: अनुराग ठाकुर

हिमवंती मीडिया/शिमला 

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने चंबा को हेरिटेज टाउन के रूप में बनाने का प्रस्ताव रखा ताकि दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके और यह कदम आय बढ़ाने का साधन बन जाए। उन्होंने कहा कि चंबा में हेरिटेज भवनों की पहचान कर हेरिटेज वॉक की शुरुआत की जा सकती हैताकि अधिक से अधिक पर्यटक इस खूबसूरत जगह की यात्रा कर सके। उन्होंने यहां अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए चंबा की कलाशिल्प और संस्कृति को विश्व स्तर पर ले जाने का वादा किया।

चंबा के चौगान में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन और युवा प्रोत्साहन पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री ने पहले ही इसे एक आकांक्षी जिले के रूप में घोषित किया है और आने वाले वर्षों में यह देश के विकसित जिलों में से बहुत आगे होगा।

 ठाकुर ने विभिन्न परियोजनाओं पर करोड़ों रुपये खर्च कर केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकारों द्वारा राज्य और यहां चंबा में शुरू किए गए समग्र विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में राज्य में कोई भी कच्चा घर नहीं रहेगा। उन्होंने 500 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज और पेयजल सुविधासड़क संपर्क आदि सहित कई विकास परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया।

उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान स्टार्टअप शुरू करने और आपदा को अवसर में बदलने के लिए देश के युवाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ऐसे 100 से ज्यादा स्टार्टअप अब यूनिकॉर्न कंपनी बन गए हैं। उन्होंने कहा कि इसी युवा शक्ति से प्रधानमंत्री एक नया भारत बनाना चाहते है।

 ठाकुरजिनके पास खेल और युवा मामलों के मंत्री का प्रभार भी हैने चंबा के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में पांच इनडोर स्टेडियमों के अलावा प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 10 मल्टी-व्यायामशालाओं के निर्माण की घोषणा कीताकि युवा खुद को एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए प्रशिक्षित कर सकें। इस मौके पर उन्होंने स्पोर्ट्स किट भी बांटी।

कार्यक्रम के दौरान, ठाकुर ने कार्यक्रम स्थल पर स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा स्थापित सभी स्टालों का दौरा किया और जिला प्रशासन को होटलों में विशेष काउंटर विकसित करने के लिए कहा जहां ये समूह अपने उत्पादों को पर्यटकों और अन्य लोगों के लिए आसान उपलब्धता के लिए रख सकें।

इससे पहलेउन्होंने एसएचजीजैविक कृषि उत्पाद बनाने वाले संघउनके द्वारा लॉन्च किए गए बेटी बचाओबेटी पढ़ाओ के थीम गीत से जुड़े कलाकारों और अन्य लोगों को सम्मानित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments