in

अंतर-मंत्रालयी दल ने कुल्लू-मनाली विधानसभा में बरसात में हुए नुकसान का लिया जायजा

हिमवंती मीडिया /कुल्लू 

डीएमओ के निदेशक डॉ. सुभाष चंद्र के नेतृत्व में अंतर मंत्रालय का पांच सदसीय दल कुल्लू जिला के दौरे पर है। इस दल के अन्य सदस्यों में सड़क परिवहन मंत्रालय के अधीक्षण अभियंता, ग्रामीण विकास मंत्रालय के अवर सचिव दीप शेखर सिंघल तथा हि.प्र. राज्य सरकार के आईटी विशेषज्ञ विवेक व सैक्शन अधिकारी शामिल हैं। दल ने आज जिला के मनाली, मनीकर्ण व तीर्थन घाटियों का दौरा करके बादल फटने की घटनाओं, भारी बरसात तथा भूसखलन से हुए नुकसान का जायजा लिया। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक तथा अन्य विभागों के अधिकारी दल के साथ रहे।

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बरसात के दौरान हुए नुकसान पर प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि जिला में 24 जून से अभी तक लगभग 117 करोड़ रुपये के नुकसान का आंकलन किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा नुकसान लोक निर्माण विभाग को 56 करोड़ का हुआ है। जल शक्ति विभाग को 53 करोड़, राष्ट्रीय राजमार्गों को 10 करोड़ तथा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को सवा तीन करोड़ का मुख्य तौर पर नुकसान का आंकलन किया गया है। उन्होंने अवगत करवाया कि जिला के विभिन्न भागों में कई बार बादल फटने की घटनाएं हुई, भारी बरसात से अचानक नदियों का जल स्तर बढ़ने से साथ लगते मकानों व जमीन को बड़ा नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि चोज, निरमण्ड तथा आनी के देवरी में बाढ़ से काफी नुकसान पहुंचा।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि बरसात के दौरान 6 पक्के घर तथा 15 कच्चे मकान पूरी तरह नष्ट हो गये जबकि 24 मकानों का काफी क्षति पहुंची है। इसके अलावा गौशालाएं व घराट भी बड़ी संख्या में तबाह हो गये। कुल मिलाकर तीन करोड़ रुपये के नुकसान का आंकलन इसमें किया गया है। कृषि क्षेत्र में मकई की फसल 37 हैक्टेयर में पूरी तरह तबाह हो गई। सब्जियों और फलों का भी बड़ा नुकसान हुआ है। उन्होंने जानकारी दी कि जिला में 33 लोगों की जानें गई, चार लापता हुए, 18 घायल जबकि छः मवेशी भी मरे। उन्होंने कहा कि कुल ग्रेच्यूटी 6 करोड़ की स्वीकृत की गई।

बैठक में लोक निर्माण, जल शक्ति व विद्युत विभागोें के अभियंताओं के अलावा कृषि, बागवानी व राजस्व विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

कहीं भाजपा के लिए मुसीबत ना बन जाए राणा का डोर टू डोर प्रचार करना।

1 अक्टूबर 2022 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले भी मतदाता सूची में होंगे शामिल – डीसी सिरमौर