in

आजादी के 70 वर्षो के बाद भी राजगढ़ की ग्राम पंचयात कोठिया जाजर का गाँव छ्मरोगा मुलभुत सुविधाओ से वंचित

राजगढ़(पवन तोमर):- आजादी के 70 वर्षो के बाद आज भी हिमाचल के जिला सिरमौर में एक एसा गाँव है जहा आजतक तक लोगो को मुलभुत सुविधाओ से वंचित होंना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर की विकास खंड राजगढ़ की ग्राम पंचयात कोठिया जाजर के दूर दराज गाँव छ्मरोगा में आजतक न तो सडक पहुची है ओर न ही पीने का पानी व् सिंचाई के लिय पानी तक उपलब्ध नहीं है लोगो को आज भी पीने के लिय पानी को तरसना पड़ता है। स्थानीय निवासी अमर सिंह ,कुलदीप ,शमशेर ,राकेश ,कुशल ,नरायण दत ,सतीश सहित अन्य ग्रामवासियो ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया की जब से उनके बाप ,दादा रहते थे तब से आजतक 70 सालो से अधिक का समय बीत चुका है लेकिन आजतक उनके गाँव छ्मरोगा में मुलभुत सुविधायें तक नहीं है जिसमे मुख्य रूप से बच्चो के लिय स्कुल ,ग्रामवासियो के लिय पीने के लिय पानी ,सिंचाई के लिय पानी व् सडक तक की सुविधा नहीं है और गाँव में लोगो का जीवन खेती पर निर्भर है।

 

ग्रामवासियो ने बताया की उन्हें पीने के लिय पानी 1 किलो मीटर दूर नदी से लाना पड़ता है तब जाकर लोगो को पीने के लिय पानी मिल पता है बच्चो को स्कूल जाने के लिए अपने गाँव से 3 किलोमीटर दूर थोड निवाड पैदल आना पड़ता है,गाँव में कोई बीमार हो जाय तो सडक सुविधा न होने से लोग आधे रास्ते में मर जाते है। ग्रामीणों ने कांग्रेस व् भाजपा के नेताओ पर सरेआम इल्जाम लगाते हुए बताया की जब कांग्रेस या भाजपा को वोट लेने होते है तो वह हाथ जोडकर आगे पीछे घूमते है और अपना मतलब पूरा होने के बाद ग्रामीणों का हाल तक नहीं जानते।

 

प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष व् शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप व् पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रीना कश्यप का निर्वाचन क्षेत्र है बावजूद इसके आजतक छ्मरोगा गाँव मुलभुत सुविधा से वंचित है। इससे पहले जब पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र से 30 सालो से जी आर मुसाफिर पच्छाद में विधायक रहे तब भी इन लोगो के लिय कोई व्यवस्था नहीं की गई। छ्मरोगा गाँव में 150 लोगो की आबादी है और 100  बीघा के करीब जमीन है लेकिन आजतक लोगो को खेती करने के लिय सिचाई की योजना नहीं दी है लोगो ने अपने निजी तरीको से जुगाड़ करके थोड़ी बोहत साधन जुटा रखे है।      

मुख्यमंत्री 18 जनवरी को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा शुभारम्भ कार्यक्रम की करेंगे अध्यक्षता

पंचायती राज चुनाव मतदान के लिए पच्छाद विकास खण्ड के 60 मतदान केन्द्र संवेदनशील व 9 अतिसंवेदनशील घोषित