in

आत्मसंयम रखें तो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है – डॉ0 परूथी

हिमवंती मीडिया/नाहन

जिला सिरमौर में अब तक 156365 लोगों की कोरोना की टेस्टिंग की गई है, जिनमें से 15145 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और 14671 लोग कोरोना संक्रमण से जंग जीत चुके हैं तथा अब जिला में केवल 270 एक्टिव केस रह गए हैं। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने देते हुए बताया कि जिला में कोरोना का रिकवरी रेट 96.8 प्रतिशत है जबकि पॉजिटिविटी रेट 9.6 प्रतिशत है और मृत्यु दर 1.3 प्रतिशत है। जिला में अभी तक 204 लोगों की कोरोना की वजह से मत्‍यु हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक 141027 लोग कोविड-19 टीका लगा चुके हैं जिनमें 116895 लोग कोविड टीका की प्रथम डोज लगवा चुके हैं और 24132 लोगो ने दोनों डोज लगवा लिए हैं।
.

डॉ परुथी ने बताया कि जिला के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 384 बेड की सुविधा उपलब्ध है जिन्में फिलहाल 39 लोग स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं और 231 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि 16 कोरोना मरीज डॉ वाई एस परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज में, 12 सिविल हॉस्पिटल सराहां, 06 पांवटा साहिब और 05 बडू साहिब में भर्ती है।
उन्होंने कहा कि 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का पालन करके हम कोरोना महामारी से अपना व अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए हमें 3 सी जिसमें पहला सी क्राउडीड प्लेस यानि भीड-भाड वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए जिसमें सामाजिक कार्यक्रम जैसे शादी समारोह इत्यादि शामिल हैं। दूसरे सी में क्लोज कॉन्टेक्ट अर्थात किसी भी व्यक्ति के सीधे सम्पर्क से हमें अपने आप को बचाना है। तीसरे सी में कन्फाईंड पलेस अर्थात होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को बिलकुल बंद कमरे में नहीं रहना चाहिए, वहां शुद्ध हवा की व्यवस्था होनी चाहिए।शुद्ध हवा मिलने से शरीर के सभी अंग अच्छी प्रकार काम करेगें और हम कोरोना संक्रमण से जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं।
2 डब्ल्यू में पहला है वियर मास्क। जब भी हम घर से बाहर निकलें मास्क को ठीक से पहनना सुनिश्चित करें। दूसरे डब्ल्यू में वाश योर हैन्ड यानि अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोएं या सेनिटाईजर से साफ करते रहें।
उन्होनें बताया कि यदि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान हम आत्मसंयम रखेंगे तो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। यदि हम 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का ध्यान रखें तो हम कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे और इस संक्रमण को फैलने से भी रोक संकेगे।

 

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह लापरवाही करने से बचें और अनावश्यक रूप से बाजार व भीड़भाड़ वाली जगहों में न जाएं तथा कोविड-19 मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना सुनिश्चित करें तभी इस संक्रमण से बचा जा सकता है।

जिलाधीश सिरमौर के कार्यालय के प्रांगण में सर्व धर्म सभा का किया गया आयोजन , कोरोना दिवंगतो को दी गई श्रद्धाजंलि

सिरमौर में 16 जून को 27 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण – डॉ. पराशर