in

ई-ग्राम सचिवालय तथा लोकमित्र केन्द्र पायलट परियोजना से जोड़ी जाएंगी 3614 पंचायतेंः वीरेन्द्र कंवर

शिमला(लो.स.वि ):-ई-ग्राम सचिवालय तथा लोकमित्र केन्द्र पायलट परियोजना से जोड़ी जाएंगी 3614 पंचायतें। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने खण्ड विकास कार्यालय मशोबरा में पांच लाख से निर्मित ई-ग्राम सचिवालय का शुभारम्भ करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि यह पायलट परियोजना हिमाचल में पहली परियोजना है, जो इस क्षेत्र की जनता को ई-ग्राम सचिवालय से सभी सुविधाएं प्रदान करेगी। इस परियोजना के माध्यम सेे लोग जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र, विवाह प्रमाण-पत्र, परिवार की नकल की काॅपी को ऑनलाइन ई-ग्राम सचिवालय तथा लोकमित्र केन्द्र से प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ बिजली व पानी के बिल को भी इस केन्द्र के माध्यम से जमा करवा सकते हैं तथा ड्राईविंग लाइसेंस, हथियार लाइसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड तथा पासपोर्ट के लिए भी इस केन्द्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि सरकार का मुख्य उदेदश्य ग्रामीण लोगों को एक ही छत्त के नीचे सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना है। इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य गरीब, असहाय तथा निर्धन लोगों को सुविधाएं प्रदान करना है। इस मौके पर जिला ग्रामीण परियोजना अधिकारी संजय भगवती, जिला पंचायत अधिकारी विजय बरागटा, अधिशाषी अभियन्ता राजेश चन्देल, पूर्व भाजपा प्रत्याशी विजय ज्योति सेन, मण्डलाध्यक्ष कसुम्पटी जीतेन्द्र भोटका एवं भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

स्वारघाट में खोला जाएगा विद्युत बोर्ड का उप-मण्डलः जय राम ठाकुर

बडू साहिब अकाल एकेडमी अस्पताल के एडवेन्चर कैम्प को कंटेनमेंट जोन घोषित कर किया सील – डीएम