in

एक ही टाइम पर एक ही व्यक्ति ने लगाई दो स्थान पर दिहाड़ी

बीबीएन(कविता गौत्तम):- दून विधानसभा क्षेत्र  के तहत घड़सी ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार को लेकर ग्रामीणों ने कई सवालिया निशान उठाए हैं। यह सवाल ग्रामीणों ने आरटीआई के तहत ली गई जानकारी के बाद उठाए हैं। ग्राम पंचायत ने अपने चहेते को लाभ देने के लिए एक ही समय में दो-दो जगह काम करते हुए दर्शाया है।
इसके अलावा पंचायत ने स्टॉक रजिस्टर को भी सही तरीके से नहीं भरा गया है। घड़सी पंचायत के प्रकाश चंद ने पंचायत से आरटीआई में मनरेगा के तहत पंचायत में हो रहे वर्षा जल संग्रहण टैंक तथा आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के निर्माण में लगे मजदूरों की जानकारी मांगी थी। जब उन्हें इसकी जानकारी मिली तो उनके होश पाख्ता हो गए। क्योंकि अलग-अलग मेस्टरोल के तहत एक ही व्यक्ति को दो जगह काम करते हुए दर्शाया गया है।
इससे पंचायत में हो रहा गड़बड़झाला सामने आया है। लोगों में एक ही सवाल है कि आखिर एक ही व्यक्ति दो स्थानों पर एक ही समय में दिहाड़ी कैसे लगा सकता है। लोगों ने इसकी शिकायत बीडीओ से भी कर दी है। ग्रामीणों का कहना है कि श्याम सिंह पुत्र जट्टू राम को 21 दिसंबर से 27 दिसंबर तक वर्षा जल संग्रहण केंद्र के निर्माण में मस्टरौल नंबर 3201 में दिहाड़ी पर दर्शाया गया है। वहीं दूसरी ओर 21 दिसंबर से 31 दिसंबर तक आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के निर्माण में मस्टरोल नंबर 18845 में दिहाड़ी लगाते हुए दर्शाया गया है। इसके साथ आरटीआई के तहत ली गई जानकारी के अनुसार पंचायत में स्टॉक रजिस्ट्र में जानकारियां नहीं दर्ज की गई हैं।
ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत में एक बाबड़ी का जीर्णोद्धार किया गया था तथा इसमें से निकले सरिये तथा पत्थरों की भी जानकारी दर्ज नहीं की गई है कि वह कहां हैं। इसके अलावा पंचायत के तहत बने एक शौचालय के जीर्णोद्धार में भी पूरी जानकारी नए सामान के प्रयोग होने की जानकारी दी गई है जबकि उससे निकलने वाले पुराने सामान का कोई ब्यौरा नहीं दिया गया है। इसके साथ ही पत्थर के डंगे के स्थान पर नया आरसीसी डंगा लगा दिया गया है, लेकिन पुराने पत्थरों के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वह कहां हैं।
लोगों ने बीडीओ से इस मामले की जांच करने की मांग की है। वही इस बारे में पंचायत प्रधान इंद्रसेन का कहना है कि रजिस्टर मेंटेन करना सचिव का काम है तथा मनरेगा के तहत होने वाले निजी काम की हाजरी लगाना उसी व्यक्ति का काम जिसके यहां काम लगा हुआ है।

विधानसभा उपाध्यक्ष 28 अक्तूबर को पुखरी में करेंगे खेल स्टेडियम का शिलान्यास

बददी क्रिकेट अकादमी के गेंदबाजों के आगे मढ़ांवाला के खिलाडिय़ों ने टेके घुटने