in

ऑनलाइन पर्ची सुविधा वाला हिमाचल का पहला चिकित्सा संस्थान बना कुल्लू अस्पताल

हिमवंती मीडिया/रमेश कँवर 
उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया जिले के मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक ऑनलाइन पर्ची सेवा की वेबसाइट बनाई है। अब मरीज अपने घर से ही वेबसाइट पर पंजीकरण कर अपनी पर्ची बना सकते हैं। उल्लेखनीय है कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में रोजाना 500 से 600 के बीच ओपीडी होती है। मरीजों को घंटों तक लाइनों में ही खड़ा रहना पड़ता था।
हिमाचल प्रदेश का क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू ऑनलाइन पर्ची सिस्टम शुरू करने वाला प्रदेश का पहला चिकित्सा संस्थान बना है। जिले में यह सेवा आज से शुरू हो गई है।  पर्ची के लिए मरीजों या उनके तीमारदारों को क्षेत्रीय अस्पताल की वेबसाइट www.kulluhospital.com पर पंजीकरण करना होगा। यह वेबसाइट स्वास्थ्य विभाग ने स्वयं बनाई गई है जो आसानी से मोबाइल फोन पर खुल जाएगी। मोबाइल फोन पर पंजीकरण नंबर आएगा, जो अस्पताल में आते समय ऑनलाइन ओपीडी काउंटर पर मरीजों को दिखाना होगा। ऑनलाइन पर्ची काउंटर पर सुबह 8:00 बजे से पहले ही मरीजों की पर्ची कट जाएगी, जिसके बाद वह अस्पताल पहुंचते ही ओपीडी में जा सकेंगे।
स्वास्थ्य विभाग की इस मुहिम का फायदा यह होगा कि पर्ची बनवाने के लिए अब घंटों लंबी कतारों में खड़े नहीं होना पड़ेगा। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया जिले के मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक ऑनलाइन पर्ची सेवा की वेबसाइट बनाई है। अब मरीज अपने घर से ही वेबसाइट पर पंजीकरण कर अपनी पर्ची बना सकते हैं। उल्लेखनीय है कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में रोजाना 500 से 600 के बीच ओपीडी होती है। मरीजों को घंटों तक लाइनों में ही खड़ा रहना पड़ता था।
मरीजों को अपना उपचार करवाने के लिए किस दिन अस्पताल आना है, यह सब पोर्टल पर लिखना होगा। इसमें नाम, उम्र व पते सहित अन्य जानकारी देनी होगी। इस पोर्टल पर सभी ऑप्शन पहले से ही दिए होंगे। पंजीकरण करते समय यह ऑप्शन मिलेगा कि आपको किस चिकित्सक से कब जांच करवानी है।

मंडी जिले में गृहिणी सुविधा योजना में 61 हजार से अधिक परिवारों को मिला लाभ

17 दिसंबर को मनाया जाएगा पेंशनर्स दिवस