in

कई छात्र अपनी पढ़ाई की सामग्री के लिए इन ही छात्रवृत्ति पर निर्भर रहते है : सचिन

 

शिमला(प्रे.वि.):- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जिला शिमला द्वारा एससी और एसटी छात्रवृति को लेकर डॉ. अमरजीत शर्मा निदेशक उच्च शिक्षा निदेशालय (हि०प्र०) को ज्ञापन सौंपा है। 

विद्यार्थी परिषद माँग करती है कि काफी लंबे समय से बंद पड़ी एससी एसटी छात्रवृति जल्द जारी की जाए। वर्ष 2018 से एससी और एसटी की छात्रवृति नहीं मिली है। इसे जल्द बहाल किया जाए।

जिला संयोजक सचिन ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय मे कोरोना काल चला है जिसके चलते बहुत से अभिभावकों और छात्रो को कई प्रकार से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और कई छात्र अपनी पढ़ाई की सामग्री के लिए इन ही छात्रवृत्ति पर निर्भर रहते है। परंतु वर्ष 2018 से लेकर अभी तक कोई भी छात्रवृत्ति छात्रों को प्रदान नहीं की गई है।

 इसी के चलते अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिमला के कार्यकर्ता उच्च निदेशक शिक्षा उच्च निदेशालय डॉ अमरजीत से मिले और उन्हें ज्ञापन सौंपा है। अभाविप का कहना है कि लंबित पड़ी छात्रवृत्ति को 1 सप्ताह के भीतर ही सभी छात्रों तक शिक्षा उच्च निदेशालय द्वारा पहुंचाया जाए और जल्द ही बहाल किया जाए ताकि कोई भी छात्रवृत्ति से वंचित न रहें।

शिक्षा उच्च निदेशक ने भी पूर्ण आश्वासन देते हुए कहा कि विद्यार्थी परिषद की मांग उचित है और इसे एक सप्ताह की भीतर ही सभी तक पहुँचाया जाएगा। यदि इसके उपरांत भी समय रहते छात्रवृत्ति प्रदान नहीं की गई तो विद्यार्थी परिषद अपनी आवाज बुलंद करते हुए आने वाले समय में उग्र रूप से आंदोलन करेगी।

केंद्रीय उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान के निधन पर कैबिनेट ने शोक व्यक्त किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वर्ष 2020-21 के पहले छह महीनों में 3951 किलोमीटर लम्‍बी सड़कों का निर्माण किया