in

कलाकारों ने शिलाई बाजार व पनोग में लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति किया जागरूक

 हिमवंती मीडिया/नाहन
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रदेश भर में कलाकारों के माध्यम से चलाए जा रहे कोरोना जागरूकता अभियान के अंतर्गत सिरमौर में 31 मई 2021 से अब तक जिला के सभी छः विकास खण्डों में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव व उपायों की जानकारी दी गई। इस कड़ी में उपमण्डल शिलाई के शिलाई बाजार व पनोग में लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया गया।
कोरोना संक्रमण से संबंधित जानकारी लद्यु नाटिका, आपसी वाद-संवाद, कोरोना का प्रतिरूप बनाकर व ध्वनि यंत्र आदि के माध्यम से स्थानीय भाषा में दी जा रही है ताकि दूर-दराज व ग्रामीण क्षेत्र के लोग कोरोना संक्रमण के बारे में आसानी से समझ सकें और कोरोना से बचाव के उपायों पर अमल कर इस संक्रमण को हराने में कामयाब हो सकें।
कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने लद्यु नाटिका के माध्यम से लोगों को समझाने का प्रयास किया कि इस कोरोना काल में कोई भी मेहमान नवाजी, शादी, उत्सव या अन्य समारोह में शामिल न हों तथा न ही बाजार में अनावश्यक घूमने जायें तथा अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें।
झटकू राम व नम्बरदार के किरदार ने लोगों को मुंह पर मास्क पहनने का सही तरीका बताया तथा कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण दिखाई देने पर स्वयं नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपना कोविड परीक्षण करवाने के लिये जागरूक किया।
कलाकारों ने लोगों से आग्रह किया कि सभी लोग कोविड का टीका अवश्य लगवाएँ ताकि वह कोरोना महामारी से लड़ने मे सक्षम हो सकें। उन्होंने बताया कि जिला में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए 14 जून को 23 स्थानों पर टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं जिसके लिए उन्हें 12 जून को दोपहर 2ः30 से 3 बजे के बिच अपना स्लॉट कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर बुक करना होगा।

एचआईवी के खिलाफ इस लड़ाई में हम साथ हैं- डॉ. हर्षवर्धन

कुशल नेतृत्व के प्रतीक हैं मुख्यमंत्री जयराम: विशाल नैहरिया