in

केंद्र सरकार से 44 वेटनरी एम्बुलेटरी वाहनों को मिली स्वीकृति – वीरेंद्र कंवर

हिमवंती मीडिया/चुवाड़ी 
ग्रामीण विकास,पंचायती राज,कृषि, मत्स्य तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने 44 वेटनरी एम्बुलेटरी वाहनों के लिए स्वीकृति प्रदान की है। जिसके तहत प्रदेश में पशुपालन विभाग को  मार्च माह के अंत तक वेटनरी एम्बुलेटरी वाहन उपलब्ध करवा दिए जाएंगे । जिससे पशुओं को घर द्वार इलाज की सुविधा मिलेगी। और इस एम्बुलेटरी वाहन की सेवा के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा।  यह बात उन्होंने 67 लाख रुपए की लागत से निर्मित महात्मा गांधी इंडोर बैडमिंटन कोर्ट भटियात स्थिति चुवाड़ी के लोकार्पण के उपरांत कहीं। इस दौरान विधानसभा में मुख्य सचेतक एवं विधायक विधानसभा क्षेत्र भटियात विक्रम जरयाल भी विशेष रूप से मौजूद रहे।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में 90 प्रतिशत लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और 70 प्रतिशत लोग कृषि पर आधारित है । उन्होंने कहा कि लगभग 9.5 लाख परिवार ऐसे हैं जिनका मुख्य व्यवसाय कृषि है और साथ ही पशुपालन के माध्यम से अपनी आर्थिकी मजबूत करते हैं । हिमाचल में जिला चंबा पशुधन के लिए माना जाता है।
उन्होंने कहा कि खंड विकास कार्यालय भटियात द्वारा चुवाड़ी में 67 लाख रुपए की लागत से महात्मा गांधी इंडोर बैडमिंटन कोर्ट  मनरेगा कन्वर्जेंस के माध्यम से निर्मित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह खंड विकास कार्यालय की एक अनूठी पहल है जिसके तहत एक शानदार इंडोर कोर्ट बनकर तैयार हुआ है और इसी मॉडल के आधार पर ही पूरे प्रदेश में बहुउद्देशीय खेलों के लिए इस तरह के इंडोर कोर्ट बनाए जाएंगे ।
 मंत्री वीरेंद्र कंवर ने प्रदेश द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना  के तहत प्रदेश में 3 लाख 23 हजार पात्र लोगों को लाभान्वित किया गया है तथा हिम केयर योजना के तहत 5 लाख 13 हजार परिवार पंजीकृत किए गए हैं जो इस योजना का लाभ ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती खुशहाल योजना के तहत रसायनिक उर्वरकों व कीटनाशकों के उपयोग को समाप्त करने तथा किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देकर उत्पादन लागत कम करने पर बल दिया जा
रहा है । उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना से प्रदेश में 1 लाख 53 643 किसान लाभान्वित किए गए हैं और 46 करोड़ 15 लाख की धनराशि इस योजना में व्यय की गई है और 9192 हेक्टेयर कृषि भूमि को कवर किया गया है ।
इस दौरान उन्होंने मुख्य सचेतक विक्रम जरयाल द्वारा भटियात विधानसभा क्षेत्र में किए विकासात्मक कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश में इस विधानसभा क्षेत्र ने अलग पहचान बनाई है। उन्होंने उपमंडल प्रशासन द्वारा किए गए विकासात्मक कार्यों की भी सराहना की।

भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल – मुसाफिर

शिलाई नेशनल हाईवे 707 पर लैंडस्लाइड होने से यातायात बंद, निर्माणाधीन कंपनी द्वारा नहीं लगाई गई कोई मशीन