in

चंबा जिला में बेटी है अनमोल योजना के तहत 5 करोड़ 21 लाख की राशि खर्च

चंबा(लो.स.वि.):- विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि चंबा जिला में अब तक बेटी है अनमोल योजना के तहत 5 करोड़  21 लाख की राशि खर्च की जा चुकी है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह बात आज चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत देवीकोठी में बेटी है अनमोल योजना के लाभार्थियों को फिक्स्ड डिपॉजिट रसीदें (एफडीआर) वितरित करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि इसी योजना में तीसा क्षेत्र की भी 1280 बेटियों को 1 करोड़ 25 लाख की राशि वितरित करके लाभान्वित किया जा चुका है। जबकि मदर टेरेसा मातृ योजना के तहत भी 252 लाभार्थियों को वित्तीय सहायता मुहैया की गई। इस पर 30 लाख 37 हजार खर्च किए गए।
चुराह घाटी में स्वास्थ्य क्षेत्र में वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान हुए बदलाव का जिक्र करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि चुराह के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में मौजूदा समय में 25 एमबीबीएस डॉक्टरों को तैनात किया जा चुका है। इसके अलावा 6 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरियां भी मिली हैं। 
संपर्क सड़कों के निर्माण की प्राथमिकताओं को लेकर उन्होंने बताया कि चंडरु, लड्डन, सलौण,मयास, गुलेई जैसे क्षेत्रों में भी संपर्क सड़कें मिलेंगी। लोग संपर्क सड़कों की अहमियत को समझते हुए सड़क निर्माण के लिए अपना पूरा सहयोग रखें। 
विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि देवीकोठी धार्मिक पर्यटन के तौर पर विकसित होगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देवी कोठी मंदिर के सौंदर्यीकरण के अलावा श्रद्धालुओं के लिए बुनियादी सुविधाएं भी जुटाई जाएंगी। मंदिर तक जाने वाले रास्ते पर भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण भी होगा। उन्होंने कहा कि देवीकोठी को धार्मिक पर्यटन के अलावा नैसर्गिक और पर्यावरणीय दृष्टि से विकसित करने के लिए यहां सीवरेज सुविधा की कार्ययोजना भी तैयार की जाएगी ताकि देवीकोठी का परिवेश पूर्ण रूप से साफ सुथरा बन सके। 
चुराह क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि बिजली बोर्ड द्वारा इस साल 1 करोड़ 12 लाख की राशि खर्च करके 450 बिजली के खंभों को बदला जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि कुड़थला से खुशनगरी 33 केवी ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस पर 38 लाख की लागत आएगी।
कुड़थला  में 3.15 एमवीए का ट्रांसफार्मर भी स्थापित किया जाएगा। 
पंचायतों के पुनर्गठन की बात करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि चुराह विधान क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर सरकार ने इस क्षेत्र की 3 पंचायतों का पुनर्गठन करके 3 नई पंचायतों के गठन की मंजूरी दी है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की दूरदर्शी सोच और नेतृत्व का ही यह नतीजा है कि चुराह विधानसभा क्षेत्र जैसे दूरदराज के इलाकों में भी बहुआयामी विकास सुनिश्चित हुआ है। इस मौके पर एसडीम चुराह मनीष चौधरी के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

भारतीय थल सेना ने मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पिति के युवाओं को सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर दिया

सुरक्षित दादा- दादी, नाना-नानी अभियान की कवायद चंबा जिला में भी हुई शुरू