in

चुराह विधानसभा क्षेत्र आंगनबाड़ी केंद्रों में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

चंबा (लो.स.वि.):- विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र आंगनबाड़ी केंद्रों में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह बात तीसा में बेटी है अनमोल योजना के लाभार्थियों को फिक्स्ड डिपॉजिट रसीदें (एफडीआर) वितरित करने के बाद जानकारी देते हुए कही। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका ना केवल महिला एवं बाल विकास के कार्यक्रमों को कार्यान्वित करने में है बल्कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों को जागरूक करने में भी सक्रिय भागीदारी निभा रही हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे मानव जीवन में प्रकृति की अहमियत और पारिस्थितिकीय संतुलन में समाज की भूमिका को लेकर भी जन जागरूकता पैदा करें। 
विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना और उसके बाद राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई ऐतिहासिक गृहिणी सुविधा योजना के चलते भले ही वनों पर निर्भरता कम हुई है फिर भी कुछ इलाकों में वनों की स्थिति चिंताजनक है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस क्षति की भरपाई भी अत्यंत आवश्यक है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने बेटी है अनमोल योजना की लाभार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए वजीफे की भी व्यवस्था की है। पहली से तीसरी कक्षा तक वार्षिक 450 रुपए की वजीफा राशि विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है जो स्नातक शिक्षा तक 5000 रुपए तक है। उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग, मेडिकल, विधि और शिक्षा स्नातक की शिक्षा में भी पहली से लेकर अंतिम वर्ष तक की कक्षाओं में 5000 रुपए प्रति वर्ष वजीफा दिया जाता है।अभिभावक के अनुरोध पर विभाग द्वारा यह वजीफा राशि विद्यार्थी को नकद भी दी जा सकती है।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने कृषि और बागवानी की चर्चा करते हुए कहा कि समूचे हिमाचल प्रदेश में कृषि और बागवानी के क्षेत्र में स्वरोजगार की बहुत बड़ी संभावनाएं अब भी मौजूद हैं जिसमें चुराह क्षेत्र भी शामिल है। केंद्र और राज्य सरकार किसानों और बागवानों के हितों पर आधारित कई योजनाएं कार्यान्वित कर रही हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत चुराह विधानसभा क्षेत्र के 11654 किसानों को सम्मान निधि की पहली किश्त प्राप्त हो चुकी है जबकि छठी  किश्त के तौर पर भी अब तक 6758 किसान लाभान्वित हो चुके हैं। 
इस मौके पर जिला भाजपा महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व मंडल अध्यक्ष कर्म  चंद ठाकुर, युवा मोर्चा मंडल उपाध्यक्ष कुलवंत शर्मा, भाजपा आईटी सेल संयोजक मनेश ठाकुर समेत महिला एवं बाल विकास विभाग के गोपाल अबरोल, पूजा कुकरेजा और विजय भी मौजूद रहे।

पुखरी फीडर के तहत 11 केवी विद्युत लाइन की आवश्यक मरम्मत और रखरखाव के लिए 1 सितंबर को बंद रहेगी विद्युत आपूर्ति

वनों का संरक्षण व संवर्धन प्रदेश सरकार की विशेष प्राथमिकता है : राकेश पठानिया