in

जिला के कोविड अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में बिस्तर व आक्सीजन है उपलब्ध : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मंडी(लो.स.वि):-  मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि जिला में कोरोना के बढ़ते सक्रमंण को लेकर जिला में पूरी तैयारियां हैं । उन्होंने बताया कि जिला में पर्याप्त मात्रा में बिस्तर तथा आक्सीजन उपलब्ध हैं । उन्होंने बताया कि कोरोना की यह लहर पहले से अधिक भयानक है तथा इसके लक्षण पहले से अधिक है । उन्होंने नए लक्षण में खांसी, जुखाम, बुखार के साथ डायरिया, कम सुनाई देना व  आंखों में जलन व दर्द के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं व बच्चों में भी नए संक्रमण के लक्षण मिल रहे हैं । उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे घबरायें न बल्कि सावधानी के साथ सर्तक रहें ।

जिला में सात कोविड केयर सैंटर
उन्होंने बतया कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला में सात कोविड केयर सैंटर बनाए गए हैं, जिसमें पंचायती राज रिसोर्स सैंटर सदयाणा, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान, जोगेन्द्रनगर व थुनाग, जनजातिय होस्टल बटोग, द्रंग , जल शक्ति भवन छिपणु, वन होस्टल करनोडी इत्यादि शामिल है । उन्होंने बताया कि कोरोना के संक्रमितों की यदि संख्या बढ़ती है तो जिला में और कोविड केयर सैंटर स्थापित किए जाने का कार्य किया जायेगा।

जिला में 835 सक्रिय मामले
उन्होंने बताया कि अब तक जिला में 11946 कोरोना के मामले पाए गए हैं, जिसमें से 10965 स्वस्थ हो चुके हैं तथा 146 की मृत्यु हो चुकी है । उन्होंने बताया कि जिला में 835 सक्रिय मामले हैं जिसमें से 746 होम आईसोलेशन में है । उन्होंने बताया कि वर्तमान में 40 मरीज बीबीएमबी कोविड अस्पताल, सुन्दरनगर में, 7 कोविड अस्पताल रत्ती में तथा 18 कोविड केयर सैंटर सदयाणा में भर्ती है।

कोविड अस्पतालों में व्यापक आक्सीजन सिलैंडरों की व्यवस्था
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कोविड अस्पताल बीबीएमबी सुन्दरनगर में 40 बिस्तर तथा 107 बड़े आक्सीजन सिलैंडर, नागरिक अस्पताल रत्ती में 25 बिस्तर तथा 50 बड़े सिलैंडर तथा मातृ एवं शिशु अस्पताल सुन्दरनगर में 50 बिस्तर तथा 100 बड़े आक्सीजन सिलैंडर का प्रावधान किया गया है । उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कोविड केयर सेंटरों में 279 बिस्तरों की व्यवस्था की गयी है । उन्होंने बताया कि नेरचौक में प्री फैबरिकेडिट अस्पताल में 30 अप्रैल तक 108 बिस्तरों का प्रावधान कर लिया जायेगा ।

मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करें
कोरोना से मृत्यु दर कम हो, इसके लिए उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे कोरोना जैसे लक्षण होने पर समय पर अपना चैकअप करवाएं तथा सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करें । उन्होंने बताया कि यह चिंता का विषय है कि लोग अस्वस्थ होने पर गंभीर स्थिति में अस्पताल आ रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण अधिक संख्या में तीव्र गति से बढ़ रहा है । उन्होंने लोगों का आहवान किया कि वह दो गज की दूरी का पालन करें, समय-समय पर हाथ साफ करते रहें, मास्क का प्रयोग करें तथा भीड़-भाड़ में जाने से परहेज करें । कोराना से घबराएं नहीं व अफवाह पर ध्यान न दें।

जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी ने की विशेष बैठक की अध्यक्षता

इस वित्त वर्ष भी जारी रहेगी मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना