in

जिला सिरमौर मे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जोड़कर कोरोना संक्रमित रोगियों को करवाया जा रहा प्रतिदिन योग

हिमवंती मीडिया/नाहन

आयुष विभाग तथा जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा ”आयुष घर द्वार” कार्यक्रम के अतंर्गत जिला के 2000 से अधिक कोरोना संक्रमित रोगियों को लक्षणों के आधार पर उनके घर द्वार पर दवाईयां वितरित की जा रही हैं। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने बताया कि इन दवाईयों के द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व उन्हें जल्द ठीक होने में बहुत सहायता मिलती है, जिसके फलस्वरूप आयुष घर द्वार कार्यक्रम के बहुत सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ0 राजेन्द्र देव शर्मा ने बताया कि जिला मे संक्रमित रोगियों को घर-द्वार पर 17 प्रकार की दवाईयाँ वितरित करने के लिए 65 समूहों का गठन किया गया जिसमें 32 डॉक्टर, 32 फार्मासिस्ट तथा एक स्टाफ नर्स कार्य कर रहे हैं। उन्हांेने बताया कि संक्रमित व्यक्ति से बात करने के पश्चात लक्षणों के आधार पर इन 17 दवाइंयों में से आवश्यक दवाइयां मरीज को दि जाती हैं, जिनमें च्यवनप्राश, श्वास सम्बन्धी परेशानियों तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाइयां शामिल हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नाहन के नगरपालिका क्षेत्र में किए गए ट्रायल में पाया गया कि जिन 200 संक्रमित रोगियों को यह दवाइयां प्रदान की गई उनमें से कोई भी रोगी गंभीर संक्रमण के कारण अस्पताल में दाखिल नहीं हुआ तथा वह घर पर ही ठीक हो गए। उन्होंने बताया कि मरीजों को जितनी जल्दी यह दवाईयां दी गई वह उतने ही जल्दी ठीक हुए।

उन्होंने बताया कि आज भी जिला के संक्रमित मरीजों को गांव-2 जाकर उनके घर द्वार पर यह दवाईयां वितरित की जा रही हैं तथा भविष्य में भी आवश्यक्ता अनुसार दवाइयां वितरित करने के लिए विभाग कार्य कर रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इन दवाइयों का फायदा मिल सके।उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा आर्ट आफ लीविंग के माध्यम से इन 65 समूहों द्वारा संक्रमित रोगियों को व्हाट्सएप्प ग्रुप से जोड़कर योग करवाया जा रहा है। इस व्हाट्सएप्प ग्रुप में उन सभी लोगों को शामिल किया गया है जो होम आइसोलेशन में है या अस्पताल में भर्ती हैं। मरीजों के लिए योगा के प्रतिदिन 4 सेशन करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस व्हाट्सएप्प ग्रुप में संक्रमित लोगों के अलावा सामान्य लोगों को भी जोड़ा जा रहा है ताकि उनकी शंकाओं का निवारण हो सके और उन्हें परमार्श प्रदान किया जा सके।

सेना की लिखित परीक्षा अब होगी 25 जुलाई को : एम राजाराजन

किसानों की 900 बीघा भूमि की सिंचाई के लिए 95 लाख रुपये होंगे व्यय – डॉ. राजीव बिन्दल