in

ठोस और गीले कूड़े- कचरे का सही आकलन करके रिपोर्ट की जाए प्रस्तुत- उपायुक्त

चंबा(लो.स.वि.):– राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शहरी क्षेत्रों से प्रतिदिन निकलने वाले ठोस और गीले कूड़े- कचरे का आकलन करने में नगर निकाय का सहयोग करेगा ताकि घरों से निकलने वाले कूड़े- कचरे की वास्तविक मात्रा का पता चल सके।  उपायुक्त ने इस रिपोर्ट को एक माह के भीतर प्रस्तुत करने के लिए भी कहा। उपायुक्त डीसी राणा ने यह निर्देश उपायुक्त कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में जिला पर्यावरण संरक्षण प्लान को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।
उपायुक्त ने यह भी कहा कि जिले के शहरी क्षेत्रों में कूड़े- कचरे  के एकत्रीकरण के लिए स्थापित किए गए डंपरों को तत्काल प्रभाव से हटाया जाए। उन्होंने कहा कि घरों से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण के लिए डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने की व्यवस्था शुरू की गई है। ये व्यवस्था तभी कारगर साबित होगी जब घरों से निकलने वाले कूड़े- कचरे को घरों से ही एकत्रित किया जाएगा। ऐसे में नगर निकाय के अधिकारी लोगों के घरों से अलग-अलग किए गए ठोस और गीले कचरे की निस्तारण व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगे। 
बैठक में शहरी क्षेत्रों में कूड़े- कचरे को जलाए जाने और चिन्हित किए गए हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सीसीटीवी की व्यवस्था को सुनिश्चित बनाने के मामले पर चर्चा के दौरान उपायुक्त ने कहा की राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल के दिशा निर्देशों के अनुरूप विभिन्न कार्य व्यवस्था को पूर्ण नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  नियमानुसार कार्यवाही भी करे। 
उपायुक्त ने नगर परिषद अधिकारी को यह हिदायत भी दी कि जीरो पॉइंट के समीप टैक्सी स्टैंड पर रखे अनुपयोगी सामान को वहां से तुरंत हटाया जाए ताकि उस जगह का यथोचित उपयोग हो सके। उपायुक्त  ने कहा कि नगर निकाय यूजर चार्जेस लागू करें और उल्लंघन करने वालों के चालान करके उनसे जुर्माना राशि भी वसूली जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बैठक में यह ब्यौरा भी रखना होगा कि अधिकारियों द्वारा कितने चालान किए गए और कितनी जुर्माना राशि वसूली गई। उपायुक्त ने कहा कि इस दिशा में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करे ताकि राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल के दिशानिर्देशों के अनुरूप व्यवस्था बनाई जा सके। उपायुक्त ने कहा कि कूड़े- कचरे को ढोने वाले वाहनों में भी सूखे और गीले कचरे को रखने के लिए अलग-अलग व्यवस्था रहनी चाहिए। इन वाहनों में अलग-अलग कंपार्टमेंट रखे जाएं। 
उपायुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को ध्वनि प्रदूषण के मामलों पर लगातार निगाह रखने के लिए कहा और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के अलावा क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, उपनिदेशक पशुपालन डॉ राजेश सिंह, पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर परिषद डलहौजी राखी कौशल और अन्य शहरी निकायों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

उपायुक्त सिरमौर ने पैराएथलीट वीरेंद्र को सड़क सुरक्षा के प्रति जिलावासियों को जागरुक करने के लिए किया सम्मानित

पांवटा पुलिस ने इनोवा कार के अंदर से भारी मात्रा में बरामद की शराब