in

धर्मपुर-सरकाघाट में खड्डों के तटीकरण पर खर्चे जाएंगे 719 करोड़ – जल शक्ति मंत्री

हिमवंती मीडिया/धर्मपुर

जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि  धर्मपुर और सरकाघाट क्षेत्रों में विभिन्न खड्डों के तटीकरण पर 719 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। इसे लेकर परियोजना तैयार कर फंडिंग का मामला एशियन विकास बैंक को भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस तटीकरण परियोजना से सरकाघाट और धर्मपुर उपमंडल के लोग सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे और एक बड़े क्षेत्रफल में कृषि योग्य भूमि का बाढ़ से बचाव होगा ।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में करीब 2 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकास योजनाओं के भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रमों के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि तटीकरण परियोजना में सरकाघाट उपमण्डल की पपलोग, रिस्सा, कालथ्री और जबोठी खड्डें तथा धर्मपुर की सोन, अलेण, रोशो, झंगी, मसोत और बक्कर खड्ड का चैनेलाइजेशन किया जाएगा।

2 करोड़ के विकास कार्यों का श्री गणेश
जल शक्ति मंत्री ने करीब 2 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकास योजनाओं के निर्माण कार्यों का श्री गणेश करते हुए समसाई में साढ़े 70 लाख रुपये से बनाए जाने वाले बस योग्य पुल के कार्य का भूमि पूजन किया। इस 16.75 मीटर लम्बे पुल के बनने से इस क्षेत्र के 5 गांवों को लाभ होगा और करीब 800 लोगों की आबादी को सुविधा मिलेगी। इसके अलावा जलशक्ति मंत्री ने आईटीआई पपलोग के शिखर सम्मेलन हॉल का भूमि पूजन किया । इस भवन के निर्माण पर करीब 60 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। बता दें, आईटीआई पपलोग में 9 ट्रेड हैं, जिनमें 394 बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने पपलोग, सधोट बाया कूड सम्पर्क सड़क के निर्माण कार्य का भी भूमि पूजन किया। अनुसूचित जाति उपयोजना में बनने वाली बनने वाली इस एक किलोमीटर लंबी सड़क पर 50 लाख रुपये खर्चे जाएंगे। इसके बनने से इस क्षेत्र के लगभग 300 लोग लाभान्वित होंगे।

धर्मपुर विस में सिंचाई सुविधा को 200 करोड़
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा में कृषि व बागवानी क्षेत्र से जुड़े लोगों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 200 करोड़ की योजना स्वीकृत हुई है। जल्द ही इसका कार्य आरंभ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पपलोग में स्थानीय लोगों व आईटीआई प्रशिक्षुओं की बस सेवा की मांग को जल्द पूरा करने का भरोसा दिया । उन्होंने बताया कि इसे लेकर परिवहन विभाग के क्षेत्रीय प्रबंधक को दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। यह बस विशेष रूप से आईटीआई पपलोग के प्रशिक्षुओं को सुविधा देने के लिए सरकाघाट से कराड़ी, लटेहड़ा, कलेरका, कण्डयोहल, भलवाण, पपलोग होती हुई सरकाघाट पहुँचेगी।

पांवटा साहिब में ठेकेदार एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

राज्यपाल ने पारम्परिक औषधीय उत्पादों के संरक्षण एवं शोध की आवश्यकता पर दिया बल