in

नि:शुल्क फर्टिलिटी शिविर में 50 नि:संतान दम्पतियों ने ली मुफ्त सलाह

हिमवंती मीडिया/नाहन 

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर नाहन एवं श्री साई आई.वी.एफ सेंटर अम्बाला द्वारा सिरमौर जिला के निसंतान दम्पतियो के लिए निशुल्क फर्टिलिटी शिविर का आयोजन किया गया।  इस फर्टिलिटी शिविर में श्री साई आई. वी.एफ. सेंटर , अम्बाला की निदेशक एवं बांझपन रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रद्धा बेदी के साथ श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर नाहन की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुविधि परुथी ने नि:संतान दम्पतियों को  निशुल्क परामर्श दिया और संतान प्राप्ति के लिए उपलब्ध सुविधाओं के विषय में मार्ग दर्शन दिया गया।

श्री साई आई.वी.एफ.  सेंटर , अम्बाला  निदेशक डॉ श्रद्धा बेदी पिछले लगभग 16 साल से बाँझपन रोगियों का इलाज कर सैंकड़ो परिवारों के घरों में गोद भराई की गुड न्यूज़ दे चुकी हैं। नाहन एवं आस पास के से जुड़े क्षेत्रो से आये निसंतान दम्पतियो को नि:शुल्क परामर्श दिया गया। साथ ही डॉ सुविधि परुथी ,स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा भी स्त्री रोगियों की जाँच की गयी  एवं परामर्श दिया गया।

एक्सपर्ट से द्वारा  जिन महिलाओं को बच्चेदानी की रसोली , बच्चेदानी में टी बी, बार बार गर्भधारण होने के पश्चात् भी गर्भपात होना, अधिक उम्र होने पर महीना न आना या फिर संतान न होना , एक बार संतान होने पर दोबारा गर्भ धारण न होना , दो या तीन बार आई ० यू ० आई कराने पर भी असफलता मिलना , अनियमित माहवारी या अण्डों का नहीं बनना एवं समय पर नहीं फूटना और पुरुषों में शुक्राणु में कमी होना आदि किसी भी समस्या के कारण माता पिता बनने के सुख से वंचित रह गये हैं उन्हें संतान उत्पति के लिए सही मार्ग दर्शन दिया गयाइस विषय पर अधिक जानकारी देते हुए श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने बताया कि  जिला सिरमौर में पहली बार फर्टिलटी शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में नाहन व आस पास के लगभग ५० लोगो ने भाग लिया और नि:शुल्क परामर्श लिया गया। उन्होंने ने बताया कि हमारे सिरमौरी भाई बहनों को संतान प्राप्ति के लिए बड़े शहरों में महंगे इलाज करवाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।  आपके अपने अस्पताल में श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर नाहन में परामर्श ले कर श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स की ही ब्रांच श्री साई आई ०वी ०एफ  सेंटर , अम्बाला में इलाज करवा पायेंगें।  अब सिरमौर जिले के नि:संतान दम्पंतियों के परिवारों में भी सुनेगी गोद भराई की गुड न्यूज़।

31 स्थानों पर आयोजित होगा 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए टीकाकरण – सीएमओ

कांगड़ा जिला में अब कोविड के एक्टिव केस हुए 164