in

न्यू टाउन व सनसिटी कालोनी बददी में प्रदूषण से जीना हुआ दुश्वार

बीबीएन (कविता गौत्तम):- बददी के प्रवेश द्वार पर बनी पॉश कालोनी न्यू टाउन व  सनसिटी अपार्टमेंट में लोग मकान लेकर रहने इसलिए आए कि यहां पर शांत वातावरण है और प्रदूषण से दूर है। लोगों ने नदी किनारे बसी इस कालोनी में घर लेकर सोचा था कि यहां पर अपने जीवन के अच्छे पल बिताएंगे लेकिन अब बददी की बाल्द नदी ही उनकी जान का दुश्मन बन गई है।
अब आलम है कि यहां पर रात को अंधेरा होते ही नदी के बीचों- बीच कूडा करकट डाल कर उसको जला दिया जाता है। उस कूडे व कचरे के जलने से इतनी दुर्गंध आती है कि वहां के निवासियों का सांस लेना भी मुशिकल हो जाता है। यह नदी आधी हिमाचल तो आधी हरियाणा में पडती है। सामाजिक कार्यकर्ता किशोर ठाकुर, शांति स्वरूप,रैजीडेंट वैल्फेयर सोसाईटी के सदस्य संजीव शर्मा, प्रवीण कुमार, स्थानीय नागरिक वीर सिंह ठाकुर, एसपी शर्मा, नेहा, दीपशिखा व रेणु,कविता, स्वस्तिक आदि ने बताया कि यह कूडा अधिकांश समय में लोगों व प्रशसन की आंखो में धूल झोंकने के लिए अर्ध रात्रि में जलाया जाता है ताकि कोई सबूत सामने न आए।
लोगों के ऐसे भी आरोप है कि साथ लगती मोटर मार्केट से शाम को भी बॉडी पार्टस का जो कूडा- कचरा या तेल लगे पदार्थ होते हैं उनको नदी में फेंक कर आग के हवाले कर दिया जाता है। यह आग सारी रात जलती रहती है जिससे उनका यहां पर रहना दुश्वार हो गया है। महिलाओं, मरीजों व छोटे बच्चों को बहुत मुश्किलें होती है जिससे उनकी सांस व फेफडों संबधी बीमारियों को बढावा मिल रहा है।
आवास कल्याण कमेटी न्यू टाउन व सनसिटी ने कहा कि अगर ऐसा ही हाल रहा तो यहां पर रहना मुश्किल हो जाएगा। वहीं प्रदूषण बोर्ड के एस.ई प्रवीण गुप्ता ने कहा कि बोर्ड हर शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही करता है और प्रदूषण फैलाने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। 

एसडीएम ने सम्मानित किए राजपुरा स्कूल के विद्यार्थी

डलहौजी की विभिन्न लोकेशनों के अलावा प्रसिद्ध भलेई माता मंदिर में भी होगी शूटिंग