in

पंचायतें स्वच्छता और कचरा प्रबंधन की दिशा में करें ठोस प्रयास- उपायुक्त

चंबा(लो.स.वि):- ग्राम पंचायतें अपने क्षेत्र में स्वच्छता के अलावा ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए अपनी पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने में अपनी भूमिका अदा करें। उपायुक्त ने यह बात गत दिवस चम्बा विकासखंड के ग्राम पंचायत प्रधान यूनियन के सदस्यों द्वारा उनसे की गई भेंट के बाद कही। उपायुक्त ने कहा कि चंबा जिला केंद्र सरकार द्वारा आकांक्षी जिला घोषित किया गया है। जिले को आकांक्षी जिला के दायरे से बाहर करने में पंचायतें भी अपना पूरा सहयोग दें। उन्होंने ये भी कहा कि पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए ताकि स्वरोजगार के अवसर पैदा हो सकें।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा कृषि, बागवानी, पुष्प उत्पादन, मधुमक्खी पालन, पशुपालन और मत्स्य पालन के माध्यम से भी ग्रामीण आर्थिकी को और सुदृढ़ किया जा सकता है। उपायुक्त ने पंचायत प्रधानों का यह भी आह्वान किया कि वे जून महीने से पहले भांग उखाड़ो अभियान के तहत भी अपनी सहभागिता निभाएं और जन सहयोग से भांग के पौधों को नष्ट करने की मुहिम अवश्य शुरू करें।
उपायुक्त ने कहा कि आग लगने की घटनाओं से ना केवल जंगल बल्कि जीव-जंतुओं को भी नुकसान पहुंचता है। पंचायतें आग की घटनाओं पर भी पूरा अंकुश बनाए रखें ताकि पर्यावरण का भी नुकसान ना हो। उन्होंने कहा कि पंचायत के चहुंमुखी विकास के लिए पंचायत प्रधान, उपप्रधान और वार्ड सदस्य परस्पर सहयोग और समन्वय के साथ कार्य करें। सरकार द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ भी हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जाए।  उपायुक्त ने मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। इस मौके पर ग्राम पंचायत प्रधान यूनियन के प्रधान विजय कुमार, महासचिव पवन कुमार और अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

पढ़ना- लिखना अभियान के तहत जिला के 19918 अशिक्षित लोगो को किया जाएगा शिक्षित -डा0 परूथी

विधानसभा उपाध्यक्ष 4 अप्रैल को रखेंगे तीन संपर्क सड़कों की आधारशिलाएं