in

पलहोड़ी पंचायत के लिए 3.4 करोड़ रुपये की पेयजल योजना स्वीकृत-डॉ. बिन्दल

 

 

नाहन(प्रे.वि.):– विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग व विद्युत विभाग  व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ पांवटा ब्लाक की नाहन विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाली 9 पंचायतों के विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की।
 

इस अवसर पर डॉ. बिन्दल ने बताया कि जल शक्ति विभाग के माध्यम से पांवटा ब्लाक के नाहन विधानसभा क्षेत्र के लोगों की पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं के समाधान पर तीव्र गति से कार्य चल रहाा है।

उन्होंने बताया कि पलहोड़ी पंचायत की चार बस्तियों को स्वच्छ पेयजल से जोड़ दिया गया है, दो और बस्तियों को जोड़ने का कार्य चल रहा है। ज्ञात रहे कि पूरी पहलोड़ी पंचायत के लोग दशकों से गंदा पानी पीने को मजबूर थे। हरिपुर खोल पंचायत के बाशिन्दे हर वर्ष गर्मियों में पेयजल के लिए त्राहि-त्राहि करते थे, उनके समाधान के लिए 3 करोड़ 4 लाख रुपये की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है, जिसके टयूबवैल का कार्य इस सप्ताह प्रारम्भ हो जाएगा। इसके अलावा पुरानी पेयजल योजनाओं के संवर्धन का कार्य शुरू कर दिया गया है।
 

डॉ. बिन्दल ने कहा कि कोलर पंचायत की पेयजल योजनाओं में विगत तीन वर्षों में माकूल सुधार किया गया है। इसके बावजूद तीन करोड़ रुपये की लागत से कोलर की सभी पेयजल योजनाओं का संवर्धन कार्य किया जा रहा है, साथ ही कोलर की सिंचाई योजनाओं में सुधार के लिए भी स्वीकती प्राप्त की गई है।
उन्होंने बताया कि धौलाकुआं पंचायत की पेयजल योजना के संवर्धन का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है और दिसम्बर माह तक इसके लोकार्पण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि रणपतवाला/सुदावाला, भारापुर सिंचाई योजनाओं के सुधार हेतु स्वीकृतियां प्राप्त की गई हैं ताकि किसान की समस्या का समाधान किया जा सके। रामपुर पंचायत में अपनी कोई पेयजल योजना नहीं है और अब 3.54 करोड़ रुपये की लागत से इस पंचायत की अपनी पेयजल योजना बनाई जाएगी। शहीद कुलविन्द्र सिंह सिंचाई योजना, रामपुर भारापुर सिंचाई योजना, डोइयांवाला की ग्रेविटी सिंचाई योजनाओ का सुधारीकरण किया जाएगा, इनके लिए स्वीकृतियां प्राप्त कर ली गई हैं।

डॉ. राजीव बिन्दल ने कहा कि प्रदूणी पंचायत की पेयजल योजनाओं में विगत दो वर्षों में माकूल सुधार किया गया है इसके उपरांत भी लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से नई पेयजल येाजना बनाई जा रही है। प्रदूणी पंचायत की पुरानी पेयजल योजना पूरी तरह बेकार हो चुकी थी,  जिसे 50 लाख रुपये लगाकर नवीनीकरण करके चलाया गया है। साथ ही मेहराड़ गांव में सिंचाई का पानी पहुंचा दिया गया है, जो लोगों के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा है। उन्होंने बताया कि 1.50 करोड़ रुपये की लागत से प्रदूणी की एक नई योजना को बनाकर चालू कर दिया गया है। इस प्रकार प्रदूणी पंचायत का 90 प्रतिशत हिस्सा सिंचाई, सुविधा से पूर्ण हो रहा है।

डॉ. बिन्दल ने कहा कि सैनवाला मुबारिकपुर की नई पेयजल योजना चालू कर दी गई है व नहर से सिंचाई योजना के सुधार के लिए स्वीकृतियां प्राप्त कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि मिश्रवाला की पेयजल योजनाओं को ठीक करने के लिए नये टयूबवैल लगाए जा रहे हैं व नहर के पानी की व्यवस्था को सुचारू करने हेतु प्रयास चल रहा है।

उन्होंने बताया कि माजरा की पेयजल योजना का संवर्धन 1.5 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। मेलियों व जगतपुर की पेयजल योजनाओं का संवर्धन भी 40-40 लाख रुपये की लागत से किया जा रहा है। इस प्रकार 2021 के अंत तक माजरा की पेयजल समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

डॉ. बिन्दल ने कहा कि क्यारदा में नई पेयजल योजना 65 लाख रुपये की लागत से बनाई जा रही है, जिसे अतिशीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। सिंचाई योजनाओं के सुधार की पूर्ण योजना स्वीकृत की गई हैं, जिस पर कार्य किया जाएगा। डॉ. बिन्दल ने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र का जो हिस्सा पांवट ब्लाक के अन्तर्गत आता है उस पर पूर्ण सेवा भाव से समर्पण भाव से विकास कार्यों में जुटे हैं।

कोविड-19 के मध्यनजर प्रशासन ने जिला में बाजारों के लिए जारी किए आदेश

सरवीन चौधरी ने लोक निर्माण विश्राम गृह में ज़रूरतमंदों को 3.95 लाख रुपये के चेक किये वितरित