in

पहाड़ी शैली का निर्मित होगा देव जुन्गा ठूंड का प्राचीन मंदिर -प्रेम चंद

 

 

शिमला (प्रे.वि.):- 22 देवताओं के स्थान ठूंड में स्थित देव जुन्गा (देवचंद) के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार करके इसे पहाड़ी शैली का भव्य मंदिर निर्मित किया जाएगा। जिसका निर्माण कार्य शुभ मुर्हूत में शीघ्र किया जाएगा। यह जानकारी देव जुन्गा मंदिर निर्माण समिति के प्रधान प्रेम चंद ठाकुर ने रविवार को ठूंड में मंदिर के जीर्णोद्धार को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होने बताया कि ठूंड में स्थित देव जुन्गा (चंद ) का मंदिर प्रदेश के प्राचीन मंदिरों मे से एक है। जिसका इतिहास जुन्गा रियायत के राजपरिवार से जुड़ा हुआ है और विशेष पर्व पर प्राचीन जुन्गा रियासत के राज परिवार के सदस्य मंदिर में आकर पूजा अर्चना करते हैं । उन्होने बताया कि इस प्रचीन मंदिर को धार्मिक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर अपनी अलग पहचान बन सके और श्रद्धालुओं के अतिरिक्त पर्यटक देश-विदेश से यहां आकर प्रकृति की अनुपम छटा का आन्नद ले सके। 
देव जुन्गा के प्रमुख पुजारी नंदलाल शर्मा ने बताया कि कालांतर से ठूंड गांव 22 देवता के स्थान के नाम से प्रसिद्ध है। देव जुन्गा देवचंद की मान्यता क्योंथल रियासत के अतिरिक्त जिला शिमला, सोलन और सिरमौर के विभिन्न क्षेत्रों में पाई जाती है और देव जुन्गा को 22 खेल अर्थात गोत्र के लोग अपना कुल देवता मानते हैं। उन्होने बताया कि देवठण अर्थात प्रबोधनी एकादशी और दसूणी के अवसर पर पूरे क्षेत्र के देवता देवचंद, पंजाल के कुंथली देवता, धार के मनूणी देवता, भनोग के जुन्गा देवता सहित 22 देवता ठूंड में एकत्रित होते है जहां पर लोग मनौती पूर्ण होने पर देवता को भेंट अर्पित करते हैं । बैठक में उप प्रधान मनोहर सिंह ठाकुर ,प्रीतम सिंह ठाकुर, महासचिव कृष्ण चंद रोहाल, कोषाध्यक्ष दीपक रोहाल, सचिव राजीव ठाकुर सहित अन्य कार्यकारी सदस्यों ने भाग लिया ।  

2500 करोड़ की लागत से बनेगी थाना प्लोन हाईड्रो इलैक्ट्रिक परियोजना: राम स्वरूप शर्मा

बददी बरोटीवाला नालागढ़ में फिर फूटा कोरोना बम