in

किशन कपूर ने प्रधानमंत्री से डलहौजी को रेल मार्ग से जोड़ने का किया अनुरोध

हिमवंती मीडिया/धर्मशाला

कांगड़ा-चंबा के लोकसभा सदस्य किशन कपूर ने हिमाचल प्रदेश के आकांक्षी जिला चंबा के प्रसिद्ध ऐतिहासिक और पर्यटन नगर डलहौजी को पठानकोट रेल मार्ग से जोड़ने का मामला लोकसभा में उठाया। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सांसद किशन कपूर ने पठानकोट (चक्की बैंक) रेल-लाइन  से डलहौजी को जोड़ने के प्रस्ताव पर रेल मंत्रालय से विचार करने का अनुरोध किया।  उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश का चंबा जिला देशी और विदेशी पर्यटकों में की समृद्ध संस्कृति और ऐतिहासिकता व नैसर्गिक आभा के कारण  विख्यात है । इस जिला  की विशिष्ट  वन-संपदा, पर्वत- शृंखलाओं के रोचक दृश्य बरबस ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं ।

उन्होंने कहा कि 6500 वर्ग किलो मीटर में फैले इस जिले  के एक तरफ जम्मू-कश्मीर के सीमाएँ हैं तो दूसरी ओर पंजाब प्रदेश ।  इस जिले की जनसंख्या का 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति और जनजाति से संबंधित है और यह जिला  तीर्थाटन के साथ-साथ  साहसिक  पर्यटन के समुचित अवसर प्रदान करता है। चंबा एक आकांक्षी जिला है, जहां विकास की ओर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है । इसी जिला के प्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं पर्यटन नगर डलहौजी  को  पठानकोट (चक्की बैंक ) रेल लाइन से जोड़ने के एक प्रस्ताव पर विचारार्थ सदन  के माध्यम से अनुरोध कर रहा हूँ ।
डलहौजी  की  ऐतिहासिकता की चर्चा  करते हुए सांसद किशन कपूर ने कहा कि  डलहौजी का संबंध नेताजी सुभाष चंद्र बोस और क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह के चाचा स्वतंत्रता सेनानी अजीत सिंह से भी रहा है । डलहौजी की दूरी पठानकोट रेलवे स्टेशन से मात्र 85 किलो मीटर है ।
सांसद किशन कपूर ने भानुपली(बिलासपुर)-लेह जैसी महत्वाकांक्षी रेल मार्ग निर्माण की योजना को स्वीकृति प्रदान कर हिमाचलवासियों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को बुलंदियाँ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि  उपरोक्त पर्यटन स्थली डलहौजी को रेल मंत्रालय द्वारा पठानकोट रेल लाइन से जोड़ने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जाए तो प्रदेश के चंबा जिला में भी विकास के नए युग का सूत्रपात होगा ।

विपिन सिंह परमार ने किया सर्वदलीय बैठक का आयोजन

महिलाओं को कार्य स्थल पर मिले पूरी तरह सुरक्षित वातावरण : जतिन लाल