in

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से रेहड़ी-फड़ी वालों को मिली आजीविका :- गोविंद ठाकुर

हिमवंती मीडिया/कुल्लू 
 प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना स्ट्रीट वेण्डर्ज के लिये किसी वरदान से कम नहीं है। योजना से प्रदेश में हजारों स्ट्रीट वेण्डर्ज की आजीविका सुगम बनी है। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद ठाकुर ने देवसदन में जिला परिषद द्वारा आयोजित स्वनिधि महोत्सव की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान रेहड़ी-फड़ी वालों के जीवन पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। इसकी संवेदनशीलता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्ट्रीट वेण्डर्ज के लिये स्वनिधि योजना की घोषणा की। योजना के तहत देशभर में 32 लाख लाभार्थियों को 3400 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किये जा चुके हैं। ऋण पर 7 फीसदी ब्याज में भी छूट प्रदान की गई है और इसे सरकार वहन कर रही है। उन्होंने योजना का लाभ उठाने के लिये स्ट्रीट वेण्डर्ज से अपील की।
उन्होंने कहा कि योजना की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचनी चाहिए। गोविंद ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रदेश में 75 बड़े कार्यक्रम होंगे। इसी कड़ी में स्वनिधि महोत्सव कुल्लू व मण्डी में आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस दूरदर्शिता के साथ कोरोना महामारी से देश के लोगों की रक्षा की, उसकी प्रसंशा दुनियाभर में हुई है। रिकार्ड समय में कोरोना वैक्सीन तैयार करके देश के 130 करोड़ लोगों को मुफत में पहली और दूसरी डोज देकर दुनिया में 200 करोड़ वैक्सीन बनाने का रिकार्ड कायम किया। अब बूस्टर डोज भी निःशुल्क प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुद्रा ऋण 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक प्रदान किये जा रहे हैं जिससे छोटे कारीगरों को उपकरण खरीदने तथा अपना काम-धंधा करने में बड़ी मदद मिली है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान लाकर 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा छत्र प्रदान किया। डव्बल इंजन की सरकार के चलते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एक कदम आगे बढ़कर हिमकेयर योजना लाई और शेष सभी परिवारों को इससे जोड़ने का मार्ग प्रशस्त किया। उज्जवला योजना लाकर प्रधानमंत्री ने देश की करोड़ों महिलाओं को धूंए से निजात दिलाई। मुख्यमंत्री ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना लाकर बीपीएल परिवारों से आगे बढ़कर सभी परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये। गोविंद ठाकुर ने स्वनिधि योजना के लाभार्थियों तथा योजना में श्रेष्ठ कार्य करने वाले नगर निगम व राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि कुल्लू शहर में स्ट्रीट वेण्डर्ज के बैठने के लिये एक सुनियोजित व्यवस्था की जानी चाहिए। शहर के मुख्य द्वार पर किसी प्रकार के ढारों के लिये अनुमति नहीं होनी चाहिए, इससे शहर में प्रवेश करने पर प्रतिकूल छवि सामने आती है। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिये  सभी लोगों को मिलकर प्रयास करने चाहिए। पार्षदों को अपने-अपने वार्ड को मॉडल वार्ड बनाने के प्रतिस्पर्धा की भावना तथा कड़ी मेहनत के साथ काम करना चाहिए।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना पर एक लघु फिल्म भी इस अवसर पर प्रदर्शित की गई। लाभार्थी स्ट्रीट वेण्डर्ज ने अपने अनुभव सांझा किये। स्वंय सहायता समूह की महिलाओं ने नाटियां प्रस्तुत की। सहायक आयुक्त शशिपाल नेगी, शहरी विकास विभाग शिमला से नरेश कश्यप् व कमलेश ठाकुर, आवास व शहरी मामले मंत्रालय से अमरीष ठाकुर, अग्रणी जिला प्रबंधक पामा छेरिंग, भाजपा के जिला सचिव तरूण बिमल, मीडिया प्रभारी श्याम कुल्लवी के अलावा नगर परिषद के पार्षदों में कुब्जा, निर्मला, दानवेन्द्र सिंह, शालिनी रॉय, उमा, अमीना, राजेन्द्र सूद, योगेश, ममता बाजवा सहित बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेण्डर्ज व अन्य लोग उत्सव में मौजूद रहे।

पीएमजीएसवाई चरण-तीन के तहत प्रदेश की परियोजनाओं को मिली स्वीकृति

राइजिंग सिरमौर क्लासेस के तहत नाहन में मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग :-अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर