in

प्राकृतिक खेती पर राष्ट्रीय वेबीनार 16 को, मंडी जिले के किसान देखेंगे सीधा प्रसारण

हिमवंती मीडिया/मंडी 

आतमा परियोजना मंडी के निदेशक डॉ. ब्रहम दास जसवाल ने बताया कि प्राकृतिक खेती विषय पर 16 दिसम्बर को होने वाले राष्ट्रीय वेबीनार में मंडी जिले की सभी 559 ग्राम पंचायतों के लगभग 12 हजार किसानों को सीधे प्रसारण से जोड़ा जाएगा। पूर्वाहन् 11.50 बजे आरंभ होने वाले इस राष्ट्रीय वेबीनार की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।
डॉ. ब्रहम दास जसवाल ने बताया कि कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण मंडी में कार्यरत सभी खंड तकनीकी प्रबंधकों, सहायक तकनीकी प्रबंधकों को संबंधित पंचायतों में कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है । उन्होंने मंडी जिले के किसानों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने घरों में भी संचार माध्यम से इस वेबीनार से जुड़ें, ये प्राकृतिक खेती के पूरे विषय को लेकर उनकी समझ बढ़ाने में बेहद मददगार होगा।

जिले में 26143 किसान कर रहे प्राकृतिक खेती

डॉ. ब्रहम दास जसवाल बताया कि हिमाचल सरकार द्वारा आरंभ प्राकृतिक खेती मॉडल की सफलता को देख कर देश के अन्य राज्यों में भी इसे लागू किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि जिला में नवम्बर, 2021 तक 26143 किसानों को इस कृषि पद्धति से जोड़ा जा चुका है तथा 1165 हैक्टेयर क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की जा रही है । प्राकृतिक खेती द्वारा तैयार उत्पादों की बिक्री के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र भी मुहैया करवाए जा रहे हैं ताकि किसानों को प्राकृतिक उत्पाद बेचने में कोई परेशानी न हो।

राज्य में ड्रोन तकनीकी को दिया जाएगा बढ़ावा: मार्कण्डा

मंडी जिले में गृहिणी सुविधा योजना में 61 हजार से अधिक परिवारों को मिला लाभ