in

बागवानों की आर्थिकी मजबूत करने में परिवर्तनकारी साबित हो रही एचपी शिवा परियोजना – इंद्र सिंह गांधी

मंडी, (हिमवंती) हिमाचल सरकार की एचपी शिवा परियोजना प्रदेश के बागवानों की आर्थिकी मजबूत करने में बहुत परिवर्तनकारी साबित हो रही है। इस प्रोजेक्ट में प्रदेश में लगभग 4000 हेक्टेयर भूमि पर उच्च किस्म के फलदार पौधों की खेती की जा रही है, जिससे बागवानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है। पहले चरण में इस प्रोजेक्ट के माध्यम से 1688 करोड़ रूपये खर्चे जा रहे हैं। यह बात बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी ने बागवानी विभाग मंडी द्वारा बल्ह उपमंडल की ग्राम पंचायत चंडयाल में किसानों व बागवानों को प्राकृतिक खेती बारे जागरुक करने के लिए लगाए एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं जागरुकता शिविर में कह।  षिविर में जिला परिषद मंडी के अध्यक्ष पाल वर्मा भी उपस्थित रहे।
षिविर को संबोधित करते हुए इंद्र्र सिंह गांधी ने कहा कि बल्ह क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र है तथा सरकार प्रयास कर रही है कि किसान व बागवान पारम्परिक खेती के साथ-साथ नकदी फसलें भी अधिक से अधिक उगाएं ताकि उनकी आर्थिकी सुदृढ़ हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों व बागवानों को प्राकृतिक खेती के लिए जगह-जगह षिविर लगाकर जागरुक किया जा रहा है। जिला में 26 हजार किसान साढ़े 14 हजार बीघा भूति पर प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। उन्होंने किसानों से प्राकृतिक खेती अपनाने का आग्रह किया।
1.25 करोड़ के मोटर योग्य पुल का शिलान्यास
इससे पहले इंद्र सिंह गांधी ने चंडयाल में सेकड़ खड्ड पर 1.25 करोड़ से बनने वाले मोटर योग्य पुल का शिलान्यास किया। इस पुल के बनने जाने से चंडयार, छतरु, सेहल तथा त्रांबी गांव के लगभग 2000 लोगांे को लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि बल्ह विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग द्वारा लगभग 150 करोड़ के कार्य किए जा रहे हैं। लगभग 48 हजार करोड़ की नई परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं जिनमें आटी आई भवन गागल के लिए 9.50 करोड़, चान्डयाल काढीतारापुर डोलाटिकर सड़क के लिए 11.30 करोड, टांवाकुम्मी सकरोहा के लिए 6 करोड़ आदि सड़कें शामिल हैं। इस अवसर पर उन्होेने लोगोें की समस्याओं को भी सुना तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया।
जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा ने अपने सम्बोधन में किसानों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने तथा आधुनिक तकनीक से खेती-बाड़ी करने का आग्रह किया। किसान अपने घरों में भी मशरूम इकाइयां स्थापित करें तथा अपनी आर्थिकी सुदृढ़ करे जिससे सरकार वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है।
बागवानी विभाग मण्डी के सुयुक्त निदेषक डॉ. सुषील अवस्थी ने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जोनकारी दी।़ उन्होंने कहा कि बागवान विभाग के ई उद्यान पोर्टल पर जाकर योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए इसी पोर्टल पर प्रार्थना पत्र भी दे सकते हैं।
बागवानी विभाग मण्डी के उप- निदेषक डॉ.संजय गुप्ता ने प्राकृतिक खेती, कृषि विभाग के विषय वाद विषेषज्ञ डा. हितेन्द्र ठाकुर ने प्राकृतिक खेती, कृषि विज्ञान केन्द्र सुन्दरनगर की विज्ञानिक डॉ. कल्पना आर्य ने प्राकृतिक खेती खुषहाल किसान तथा कृषि प्रसार अधिकारी गोपाल भारद्वान ने कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दी।
ग्राम पंचायत चन्डयाल के प्रधान विजय कुमार ने उनके पंचायत में प्राकृतिक खेती पर जागरुकता षिविर आयोजित करने के लिए बागवानी विभाग का धन्यवाद किया। इस अवसर पर बागवानी विकास अधिकारी डॉ. राकेष राणा, लोक निर्माण विभाग के अधिषाषी अभियन्ता प्रदीप ठाकुर, विकास खण्ड अधिकारी बल्ह कुलवन्त सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी तथा किसान व बागवान उपस्थित थे।

बददी विश्वविद्यालय में शुरू हुआ उद्यमिता विकास प्रकोष्ठ का आगाज

हिमाचल में हेलीटैक्सी की शुरूआत, पहले दिन शिमला से मंडी-धर्मशाला  के लिए भरी उड़ान