in

बेहतर तालमेल के साथ नशे से निपटें संबंधित विभाग:- आशुतोष गर्ग

हिमवंती मीडिया /कुल्लु (रमेश कँवर)
नशा मुक्त भारत अभियान की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने  अभियान से जुड़े सभी विभागों से आपसी तालमेल व सामंजस्य से कार्य कर कुल्लू जिला को पूर्ण रूप से नशा मुक्त बनाने के लिए कार्य करने की अपील की। उन्होंने कहा कि नशे की आदत न केवल परिवार बल्कि पूरे समाज के लिए अभिशाप है। उन्होंने कहा कि इस बुराई को सभी के सहोयोग से ही समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने गैर सरकारी संस्थाओं को भी कुल्लू को नशा मुक्त बनाने के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इस बुराई को केवल सरकारी प्रयासों से ही समाप्त नहीं किया जा सकता है बल्कि इसमें समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आना होगा ताकि हम युवाओं को नशे की आदत से दूर रख सके। उपायुक्त ने महिला नशा उन्मूलन केंद्र भुंतर के कॉल सेंटर में टॉल फ्री नंबर स्थापित करने को भी कहा कहा। बैठक में बताया गया कि इस केंद्र में जो कॉल सेंटर स्थापित किया गया है उसका दूरभाष नंबर 01902-356136 है। जिस पर कोई भी व्यक्ति नशा निवारण संबंधित जानकारी हासिल कर सकता है ।
उन्होंने कहा कि के नशे के दुष्परिणामों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिले के प्रत्येक उपमंडल 6 हॉट सपाट चिहिंत कर जागरूकत शिवर आयोजित किए जायेंगें। इसमें नेहरू युवा केंद्र ,सहभागिता ,स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जिला भाषा अधिकारी कार्यालय व प्रशिक्षित अध्यापक लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि संकल्प अभियान के तहत हर महीने  प्रत्येक उपमंडल पर स्कूली बच्चों द्वारा शिक्षण संस्थानों नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों  जागरूक किया जाएगा। इस तरह के कार्यक्रम स्थानीय मेलों भी आयोजित किए जाएंगे। ताकि लोगों को नशे की बुराई के प्रति जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के सभी महाविद्यालय, आईटीआई में विद्यार्थियों नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि हाई ड्रग एब्यूज क्षेत्रो को चिह्नित कर वहां नुक्कड़ नाटको के माध्यम से लोगो को  नशे से समाज पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों पर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग व स्वयं सेवियों के सहयोग से नशे की लत पड़े व्यक्तियों को चिहिंत कर उन्हे नशा मुक्ति केन्द्र भेजा जायेगा जहां उन्हे विशेषज्ञ द्वारा उनको काउंसलिंग की जायेगी। उन्होंने कहा कि पीटीए बैठको मे नशे के दुष्प्रभावों पर आधारित  लघु वीडियो  फिल्म दिखाई जाएगी। साथ ही भांग के पौधों को नष्ट करने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला कल्याण अधिकारी समीर ने किया बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक, डीएसपी कुल्लू मोहन रावत, जिला पर्यटन अधिकारी कुल्लू सुनैना शर्मा,  सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष व कर्मचारी उपस्थित रहे।

पत्रकार बंधुओं को शब्दों के कुछ पुष्प अर्पित ओर उनकी अहमियत:-हेमराज राणा

कोरोना के मामलों पर मुख्यमंत्री ने कड़ी निगरानी रखने के दिए निर्देश