in

मंडी पहुंची कोरोना वैक्सीन : ऋग्वेद ठाकुर

 

मंडी(लो.स.वि.):- मंडी जिला में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंचने के साथ ही टीकाकरण के महाअभियान के शंखनाद की घडि़यां और नजदीक आ गई हैं। मकर संक्राति की मध्य रात्रि में मंडी पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप में 7200 डोज हैं। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार की गई कोविशील्ड नाम की यह वैक्सीन बेहद प्रभावी व सुरक्षित है। उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय लॉंच के साथ ही जिला में 16 जनवरी से टीकाकरण के महाअभियान की शुरूआत होगी। इसे लेकर पूरी कार्ययोजना बना ली गई है।

वे टीकाकरण महाअभियान की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुलाई जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने टीकाकरण कार्य की तैयारियों को लेकर विस्तृत जानकारी दी।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय लॉंच पर जिला में 4 जगहों पर टीकाकरण होगा। यहां पहले दिन 360 लाभाथिर्यों का टीकाकरण किया जाएगा। जोनल अस्पताल मंडी के तहत विजय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र स्कूल में 100 व्यक्तियों के अलावा लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भी 100 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा करसोग और सुंदरगनर अस्पताल में पहले दिन 80-80 व्यक्तियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके उपरांत प्रथम चरण के लिए 18 जनवरी से 1 फरवरी तक के लिए टीकाकरण शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। 16 जनवरी के उपरांत 18, 22, 23, 28 और 30 जनवरी तथा पहली फरवरी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला में 111 स्वास्थ्य संस्थानों में टीकाकरण कार्य किया जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कर्मियों (जिसमें स्वास्थ्य महकमे के सभी कर्मियों के साथ साथ आयुष एवं प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं) और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा।

दवाई भी-कड़ाई भी
उपायुक्त ने बताया कि कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में 28 दिन का अंतराल होगा। दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद कोराना के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह विकसित होगी। इस तरह पहली डोज लगने से कुल 42 दिन बाद प्रतिरोधक क्षमता का पूर्ण विकास होगा। इसलिए लोग किसी तरह की असावधानी न करें और न कोई भ्रांति पालें।
यह भी ध्यान रखें कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए सावधानी बरतने में कोताही न करें। ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ के मंत्र को याद रखें।  

स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार
सीएमओ डॉ. देवेंद्र शर्मा कहा कि टीकाकरण कार्य व को-विन पोर्टल के इस्तेमाल को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। माइक्रो स्तर पर प्लानिंग की गई है। टीकाकरण स्थल पर सभी जरूरी सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। किसी भी प्रकार की परेशानी से निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार है।वहीं, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर ने टीकाकरण अभियान की कार्ययोजना साझा की। बैठक में अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी श्रवण मांटा, नगर निगम मंडी के आयुक्त राजीव कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला कांगड़ा के लिए प्राप्त हुई 8600 कोविशील्ड वेक्सीन डोज

राज्यपाल ने राम मंदिर के लिए 1.83 लाख रुपये का किया अंशदान