in

मंडी में और धारदार होगा पोषण अभियान, मॉनिटरिंग को कमेटियां गठित

हिमवंती मीडिया/मंडी

मंडी जिले में पोषण अभियान को और धारदार बनाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों की मदद ली जाएगी। अभियान की प्रगति की हर महीने समीक्षा होगी। इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए बीएमओ और सीडीपीओ के निर्देशन में कमेटियां भी गठित की गई हैं। इन कमेटियों में मेडिकल ऑफिसर, बाल विकास परियोजना विभाग के पर्यवेक्षक, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को रखा गया है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने मंगलवार को पोषण अभियान की समीक्षा बैठक लेने के उपरांत दी। जतिन लाल ने कहा कि पोषण अभियान को नई रफ्तार देने के लिए सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी आपसी समन्वय से कमा करेंगे।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में समय-समय पर बच्चों का स्वास्थ्य चेकअप किया जा रहा है । यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इसे आगे बढ़ा कर जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी की निगरानी में आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर छोटे बच्चों का चेकअप करें।  आंगनबाड़ी केंद्रों के स्तर पर वाट्सएप ग्रुप भी बनाए जाएंगे जिनमें समय-समय पर बच्चों के टीकाकरण, उनकी डाइट, आयरन तथा फॉलिक एसिड की खुराक को लेकर जानकारी दी जाएगी।

जतिन लाल ने कहा कि बाल विकास परियोजना व स्वास्थ्य विभाग मिलकर संबंधित प्रधानाचार्य की सहमति से अब स्कूलों में भी बच्चों के स्वास्थ्य चेकअप के लिए शिविर लगाएंगे । कोविड के कारण कुछ समय से ये शिविर नहीं लग पा रहे थे ।

कुपोषण भगाने को इन बिंदुओं पर जोर
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि पोषण अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए स्वास्थ्य तथा बाल विकास परियोजना द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर कार्य किया जा रहा है, जिनमें बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सही आहार, प्रत्येक गर्भवती महिला को सही डाइट, प्रत्येक नवजात शिशु को 6 माह तक मां का दूध तथा प्रत्येक शिशु का समय पर टीकाकरण, बच्चों में खून की कमी तथा 0-6 वर्ष की आयु के बच्चे का सही शारीरिक विकास की मॉनिटरिंग, कन्या शिक्षा व उनकी  डाइट तथा  विवाह की सही आयु आदि सम्मिलित है ।

जिला कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस, अंजू बाला ने जिला में पोषण अभियान के तहत चलाई जा रही गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी । जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश ठाकुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, किशोरियों तथा बच्चों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में बताया।

इस अवसर पर जिला विकास परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा अमरनाथ राणा सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिला स्तरीय रिवर फेस्टिवल का 21 दिसंबर को किया जाएगा आयोजन – डीसी

नालागढ़ ब्लॉक मे 14 केन्द्रों पर लगी 1235 लोगों को वैक्सीन