in

मंत्रिमंडल ने भारत और भूटान के बीच बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग पर हुए एमओयू को दी स्वीकृति

 

शिमला (पीआईबी):- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और भूटान सरकार के बीच 19 नवंबर, 2020 को दोनों पक्षों द्वारा बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग पर हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) और उनके आदान-प्रदान को स्वीकृति दे दी है।

बिंदुवार विवरण :

इस एमओयू से पृथ्वी के दूरस्थ संवेदनउपग्रह संचार और उपग्रह आधारित नौवहनअंतरिक्ष विज्ञान और ग्रहों की खोजअंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष प्रणालियों तथा भू प्रणाली के उपयोगऔर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग जैसे संभावित हित वाले क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना संभव होगा।

इस एमओयू के क्रम में डीओएसइसरो और भूटान के सूचना और संचार मंत्रालय (एमओआईसी) के सदस्यों के एक संयुक्त कार्यकारी समूह का गठन किया जाएगाजो कार्यान्वयन की समयसीमा और साधनों सहित कार्ययोजना पर काम करेगा।

कार्यान्वयन की रणनीति और लक्ष्य:

एमओयू के क्रम में इस एमओयू के कार्यान्वयन की समयसीमा और साधनों सहित कार्ययोजना पर काम करने के लिए सहयोग के विशेष क्षेत्रों पर कार्यान्वयन की व्यवस्था की जाएगी तथा एक संयुक्त कार्यकारी समूह की स्थापना की जाएगी।

मुख्य प्रभाव :

एमओयू से पृथ्वी के दूरस्थ संवेदनउपग्रह संचारउपग्रह आधारित नौवहनअंतरिक्ष विज्ञान और बाह्य अंतरिक्ष की खोज के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं की खोज को बढ़ावा मिलेगा।

लाभार्थियों की संख्या :

इस एमओयू के माध्यम से भूटान सरकार के साथ सहयोग से मानवता के हित के लिए अंतरिक्ष तकनीक के उपयोग के क्षेत्र में संयुक्त गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस प्रकारदेश के सभी तबके और क्षेत्र लाभान्वित होंगे।

फिजियोथैरेपी सैंटर में होगा लोगों को नि:शुल्क उपचार

बालीचौकी बाजार में ‘वन-वे’ ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अधिसूचना जारी